30 लाख में बिक रहा है एक स्पेशल स्वेटर, जानिए इसमें क्या है ऐसा खास…

साल भर में एक बार आने वाले त्यौहारों पर हर किसी की इच्छा होती है कि वो कुछ खास ( Most Expensive Things) पहने और दिखे सबसे अलग. ऐसी ही सोच रखने वालों के ले एक खास स्वेटर इस वक्त सेल (Christmas jumper worth 30 lakhs) के लिए रखा गया है. ये खास तौर क्रिसमस जंपर है, जिसकी कीमत £30,000 यानि भारतीय मुद्रा में करीब 30 लाख रुपये रखी है.

ये क्रिसमस जंपर दुनिया का सबसे महंगा बिकने वाला स्वेटर (World’s Most expensive Christmas Jumper) होगा. इसे बहुत मेहनत से तैयार किया गया है और इसे काफी कीमती जवाहरात से सजाया गया है. अब इस स्वेटर ( Most Expensive Festive Garment) के बिकने का इंतज़ार किया जा रहा है, ताकि इससे मिलने वाले पैसे को एक बेहतरीन उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सके.

क्यों इतना खास है ये क्रिसमस जंपर ?


30 लाख की कीमत वाले इस क्रिसमस जंपर को बनाने में 3000 घंटे खर्च हुए हैं. आर्टिस्ट एडेन लिबन ने इसे बनाया है. 33 साल के एडेन ने अपनी ज़िंदगी की सारी सेविंग्स इस शानदार स्वेटर के बनाने में खर्च कर दी है. उन्होंने जंपर को कुल 7 लाख रुपये में बनाकर तैयार किया है. जंपर में जो रेंडियर बना हुआ है, उसे डायमंड एनक्रस्टेड सिल्वर स्टार्स से सजाया गया है. इटैलियन सिल्क के साथ 24 कैरेट गोल्ड की थ्रेड से इसे बुना गया है और हज़ारों स्वारोस्की क्रिस्टल्स पूरे जंपर पर जड़े हुए हैं. इससे पहले ऐसा महंगा जंपर टिप्सी एल्व्स ने बनाया था, जिसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये रखी गई थी.

11 महीने में तैयार हुआ ग्लैमरस जंपर


जंपर को बनानेवाले एडन कहते हैं कि उन्हें साल 2020 में इस तरह का ग्लैमरस जंपर बनाने का आइडिया आया. उस वक्त वे चैरिटी में पार्ट टाइम काम करते थे. उन्होंने आखिरकार क्रिसमस जंपर पर इसे आजमाया और एक बेहद महंगा पीस तैयार कर डाला. उन्होंने अपने हाथ से ये जंपर बनाया है. दिसंबर 2020 से शुरू करके वे स्वेटर को नवंबर 2021 में पूरा कर पाए हैं. सही मटीरियल का चुनाव करने और हज़ारों घंटे बिताने के बाद उन्होंने 30 लाख की कीमत वाला जंपर बनाया है. ये काफी सॉफ्ट है और डायमंड से सजा हुआ चमकदार भी. इस स्वेटर के बिकने से मिलने वाली रकम को नेशनल हेल्थ सर्विस को दान किया जाएगा.