कोरबा आयुक्त ने अधिकारियों की टीम के साथ किया शहर का भ्रमण

कोरबा 6 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। आयुक्त कुलदीप शर्मा ने निगम के अधिकारियों की टीम के साथ शहर के विभिन्न वार्डो, स्थलों का दौरा किया। उन्होने निगम द्वारा पूर्ण किए गए विकास कार्यो की गुणवत्ता का परीक्षण करने के साथ ही प्रगतिरत व प्रस्तावित विकास कार्यो का अवलोकन किया। नगर की साफ-सफाई व यातायात व्यवस्था का जायजा लेते हुए साफ-सफाई कार्यो के बेहतर संपादन तथा सड़कों के किनारे लगी अस्थाई दुकानों की शिफ्टिंग कर यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


आयुक्त कुलदीप शर्मा ने भ्रमण के दौरान कोसाबाड़ी चौक से रिसदी चौक की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग का निरीक्षण किया। उक्त सड़क का डामरीकरण व जीर्णोद्धार का कार्य कराया जाना है, उन्होने संबंधित कार्य एजेंसी एवं निगम के अधिकारियों को कार्यशीघ्र प्रारंभ करने के कडे़ निर्देश देते हुए कार्य में हो रहे विलंब पर अप्रसन्नता व्यक्त की। इसी प्रकार उन्होने महाराणा प्रताप नगर में नवनिर्मित स्टेज तथा राताखार अटल आवास में निर्मित नाली कलवर्ट आदि का निरीक्षण कर कार्यो की गुणवत्ता का परीक्षण किया। निगम द्वारा नगर निगम आवासीय परिसर स्थित मंनोरंजनगृह के समीप बैंडमिंटन कोर्ट निर्माण किया जा रहा है, आयुक्त श्री शर्मा ने उक्त निर्माण कार्य की कार्यप्रगति का जायजा लिया, कार्य की गुणवत्ता को देखा तथा कार्य में तेजी लाकर कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार उन्होने एम.पी.नगर अटल आवास में सीवरेज की समस्या के निराकरण के लिए सीवर लाईन निर्माण हेतु शीघ्र प्राक्कलन तैयार कर प्रस्तुत करने हेतु अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने टी.पी.नगर स्टेडियम गुरूद्वारा के सामने किए गए डामरीकरण कार्यो का भरी निरीक्षण किया, गुणवत्ता को देखा तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


बेहतर स्वच्छता कार्य सुनिश्चित कराएं

भ्रमण के दौरान आयुक्त कुलदीप शर्मा ने कोसाबाड़ी निहारिका क्षेत्र, एम.पी.नगर कालोनी, ट्रांसपोर्ट क्षेत्र, तुलसीनगर राताखार क्षेत्र, महाराणा प्रताप चौक, बुधवारी क्षेत्र, घंटाघर चौपाटी सहित दर्जनों स्थलों में पहुंचकर साफ-सफाई कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होने कोसाबाड़ी चौक, डॉक्टर पोद्दार क्लीनिक के बगल में स्थित कच्चे नाले की साफ-सफाई कराने के निर्देश स्वच्छता अधिकारी को दिए। इसी प्रकार घंटाघर स्थित चौपाटी क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए उन्होने साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था किए जाने व दुकानदारों द्वारा दुकानों की अनिवार्य रूप से डस्टबिन रखने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। आयुक्त श्री शर्मा ने टी.पी.नगर क्षेत्रांतर्गत सत्यम बेकर्स के पीछे स्थल पर संग्रहित कचरे का त्वरित उठाव कराने के निर्देश देते हुए अधिकारियों से कहा कि कचरा संग्रहण स्थल पर ज्यादा समय तक कचरा न पड़ा रहा, उसका तुरंत उठाव परिवहन व प्रबंधन हो, यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें।


सड़क किनारे लगी अस्थाई दुकानों की शिफ्टिंग कराएं

घंटाघर से महाराणा प्रताप चौक एवं नेहरूनगर तिलक मार्ग सहित अन्य मार्गो पर सड़कों के किनारे अस्थाई दुकानें लगी दी गई है, जिससे उक्त मार्गों पर यातायात बाधित होता है, आवागमन में असुविधा पैदा होती है तथा इससे आमनागरिकों को अनावश्यक परेशानी का सामना करने के साथ ही दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने सड़कों के किनारे लगई गई अस्थाई दुकानों की शिफ्टिंग उचित स्थलों पर किए जाने तथा यातायात व्यवस्था कर आवागमन में होने वाले अवरोधों को तत्काल दूर किए जाने के निर्देश संपदा अधिकारी व अतिक्रमण प्रभारी को दिए।


अधिकारी कर्मचारी अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं, लोगो को भी जागरूक करें

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने अधिकारी कर्मचारियें द्वारा मास्क न लगाए जाने को गंभीरता लेते हुए नाराजगी जाहिर की। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी अधिकारी कर्मचारी सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थलों में अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं तथा यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें कि उनके अधिनस्थ सभी कर्मचारी मास्क लगाकर ही सार्वजनिक स्थलों, कार्य स्थलों पर पहुंचे। आयुक्त श्री शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि चूॅंकि कोरोना का संक्रमण पुनः प्रसार की ओर है, अतः वे मास्क लगाने के प्रति आमजन को भी सतत रूप से जागरूक करें तथा मुनादी आदि के माध्यम से लोगों को मास्क के प्रति जागरूक करें, इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों, बाजारों, दुकानों आदि में सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन कराएं।


भ्रमण के दौरान अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, जोन कमिश्नर आर.के.चौबे, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, सुनील वर्मा, संपदा अधिकारी श्रीधर बनाफर, सहायक अभियंता एन.के.नाथ, राजस्व अधिकारा अनिरूद्ध सिंह, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।