मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (शुक्रवार को) बड़ा ऐलान किया

नई दिल्ली 3 दिसम्बर (वेदांत समाचार) : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (शुक्रवार को) बड़ा ऐलान किया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि सीसीटीवी (CCTV) योजना के दूसरे चरण के तहत अब पूरी दिल्ली में 1 लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे. हमारे लिए दिल्ली के नागरिकों, बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है.

सीसीटीवी कैमरे लगाने का अभियान- सीएम केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी तक हमारी सरकार बनने के बाद पिछले 7 साल में 2 लाख 75 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं. सीसीटीवी के मामले में पूरी दुनिया में आज की तारीख में दिल्ली नंबर वन है. लंदन समेत किसी भी शहर में इतने ज्यादा कैमरे नहीं हैं.

दुनिया में नंबर वन बनी दिल्ली- सीएम केजरीवाल

उन्होंने आगे कहा कि एक संस्था ने सर्वे करवाया था. उसके मुताबिक, 1826 सीसीटीवी कैमरे प्रति 1 मील के दायरे में दिल्ली के अंदर लगे हुए हैं जबकि दूसरे नंबर पर लंदन आता है, जहां 1138 कैमरे प्रति मील के दायरे में लगे हुए हैं.

अब सुरक्षित महसूस करती हैं महिलाएं- सीएम केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम लंदन, न्यूयॉर्क और पेरिस से CCTV के मामले में बहुत आगे हैं. वहीं हमारे देश में दूसरे नंबर पर चेन्नई आता है. जब से ये कैमरे लगे हैं तब से महिलाओं की सुरक्षा में इजाफा हुआ है. महिलाएं सुरक्षित महसूस करने लगी हैं. इससे क्राइम सॉल्व करने में पुलिस को बहुत मदद मिल रही है क्योंकि सीसीटीवी कैमरा में पकड़ा जाता है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली में 1 लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे. इसके बाद दिल्ली में 4 लाख 15 हजार सीसीटीवी कैमरे हो जाएंगे. दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाने में बहुत अड़चन आई थी. एक बार तो एलजी हाउस में मुझे, मनीष सिसोदिया और गोपाल राय को धरना भी देना पड़ा था. केंद्र सरकार ने बहुत अड़चन डाली

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में CCTV कैमरे भारत सरकार की कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड लगा रही है. ये बहुत मॉडर्न कैमरे हैं. इसकी खासियत ये है कि अगर कैमरा खराब हुआ या काम नहीं कर रहा तो कमांड सेंटर में एक अलार्म आ जाएगा. कुछ लोगों के नंबर फीड होते हैं उनको एसएमएस आ जाता है कि कैमरा खराब है काम नहीं कर रहा है. इससे फिर कैमरे को तुरंत ठीक करने की कार्रवाई होती है. इसमें 30 दिन की रिकॉर्डिंग रहती है और अधिकृत लोगों के पास इसके पासवर्ड रहते हैं जो लाइव फीड देख सकते हैं. इसमें 4 मेगापिक्सल कैमरा है और नाइट विजन भी है.