दिव्यांगों के हौसलों को सलाम, किये जाएंगे पुरस्कृत

रायगढ़ 2 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। ; दिसंबर 2, 2021: अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के मौके पर दिव्यांगों के लिए विशेष खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन मिनी स्टेडियम रायगढ़ में किया गया। इस खेल का आयोजन समाज कल्याण विभाग के तत्वाधान में अदाणी फाउंडेशन तथा अन्य सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से किया गया। खेल का समापन अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के दिन 3 दिसंबर को किया जाएगा जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, जिले के विधायक चक्रधर सिंह व प्रकाश नायक तथा जिला पंचायत अध्यक्ष उपस्थित रहेंगे और सभी विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित करेंगे। खेलों के प्रति रुचि रखने वाले जिले के दिव्यांगजनों ने आज की प्रतिस्पर्धा में उत्साह से भाग लिया तथा अपने हुनर दिखाए। उन्होंने साबित कर दिया कि विकलांगता कोई अभिशाप नहीं है और वो भी अपने मनोबल से समाज के हर क्षेत्र में अपनी पहचान कायम कर सकते हैं।

खेलों के रूप में अस्थिबाधितों के लिए ट्राई साइकिल तथा वैशाखी रेस एवं मानसिक रूप से मंद लोगों के लिए म्यूजिकल चेयर का आयोजन किया गया। वहीं श्रवण बाधित दिव्यांगों के लिए 50 मीटर रेस, ऊंची कूद और लंबी कूद का आयोजन किया गया । साथ ही साथ गोला फेक और दृष्टिबाधितों के लिए भी मटका फोड़ व शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इस प्रतियोगिता में जिले भर से करीब 400 दिव्यांग बच्चों ने हिस्सा लिया जिससे उनमें छिपी हुई प्रतिभा उजागर हुई | कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों के उत्साह देखकर लगा कि ये बच्चे भी किसी भी तरह अन्य बच्चों से कम नहीं है। कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला समाज कल्याण विभाग, अदाणी फाउंडेशन, उन्नायक सेवा समिति व अन्य संस्थाओं का भरपूर सहयोग मिल रहा है ।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में: 1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।