रामपुर : NH130 में प्रस्तावित भूमि के करीब बेजाकब्जा करने वालो पर चला प्रशासन का बुलडोजर, दो नवनिर्माण मकान ढहाए गए…

कोरबा/पोड़ी उपरोड़ा 30 नवम्बर (वेदांतसमाचार) विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम पंचायत रामपुर में प्रशासन की बड़ी कार्यवाही देखने को मिली है,जहाँ प्रशासन ने बेजाकब्जा धारियों के अवैध ठिकानों पर बुलडोजर चला दिया है। प्रशासन की इस बड़ी कार्यवाही से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। इस पूरी कार्यवाही में पोड़ी उपरोड़ा एसडीएम अरुण खलखो,तहसीलदार के के लहरे,नायब तहसीलदार रविशंकर राठौर,थाना कटघोरा प्रभारी नवीन देवांगन सहित बड़ी संख्या में प्रशासनिक अमला मौजूद रहा।

आज शाम ढलने से पूर्व एकाएक ग्राम रामपुर में प्रशासनिक अमले ने दस्तक दी जिसमे जेसीबी सहित बड़ी संख्या में प्रशासनिक अमला मौजूद था।बता दे कि यह पूरा अमला बेजाकब्जा धारियों द्वारा किये जा रहे अवैध कब्जे को लेकर पहुँचा था।कुछ समय बाद प्रसासन ने एकाएक तोड़फोड़ की कार्यवाही शुरू कर दी इस बीच कब्जाधारी ने प्रशासनिक दस्ते से लाख मिन्नते की पर कार्यवाही नही रुकी और देखते ही देखते अवैध निर्माण जमीदोज हो गया।इस कार्यवाही से क्षेत्र के ग्रामीणों में हड़कंप मच गया।दरअसल यहाँ बड़े पैमाने पर हो रहे अतिक्रमण की शिकायतें प्रशासन तक लगातार पहुँच रही थी।

दरअसल ग्राम रामपुर के मध्य से नेशनल हाईवे 130 गुजर रही है,जिसके इर्दगिर्द बड़े पैमाने पर शासकीय भूमि मौजूद हैं।जिस पर ग्रामवासियों सहित नकाबपोश रसूखदारों द्वारा लगातार कब्जा किया जा रहा था,जिसकी शिकायत लगातार प्रशासन तक पहुँच रही थी,लिहाजा आज प्रशासनिक अमला पूरे दस्ते सहित मौके पर पहुँचा और अवैध कब्जों को निश्तेनाबूत कर दिया।

बताया जा रहा है कि यहाँ बड़े पैमाने पर जमीन की खरीदफरोख्त का खेल जोरो पर चल रहा है,यहाँ कथित जमीन दलाल व रसूखदार अपने स्वार्थ शिद्धि हेतु ग्रामीणों को मोहरा बनाकर शासकीय भूमि पर कब्जा कर बिक्री करने में लगे हैं।लिहाजा देखते ही देखते सैकड़ो की संख्या में कब्जा धारियों ने कब्जा शुरू कर दिया।सूत्रों की माने तो बेजाकब्जा करने के इस खेल में कई नकाबपोश सामिल है जो पर्दे के पीछे रहकर शासकीय भूमि की खरीदफरोख्त करने में लगे हैं।ये नकाबपोश रसूखदार ग्रामीणों को मोहरा बनाकर शासकीय भूमि पर कब्जा करवा कर अपना अधिकार जता लेते हैं और फिर उस कब्जे को ऊँचे दामो में बिक्री कर देते हैं।

इस पूरे मामले पर पोड़ी तहसीलदार के के लहरे ने बताया कि रामपुर में अवैध कब्जे की शिकायतें लगातार मिल रही थी,जो जांच उपरांत शासकीय भूमि पर अवैध तरीके से कब्जा करते पाए गए उन पर तोड़फोड़ की कार्यवाही सुनिश्चित की गई है।आगे तहसीलदार लहरे ने बताया कि नेशनल हाईवे के लिए प्रस्तावित भूमि के करीब शासकीय भूमि पर अवैध बेजाकब्जा धारियों ने अपना अधिकार जमा रखा है जिन्हें नियमतः नोटिस भेज आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। आज दो नवीन निर्माण कार्यो पर तोड़फोड़ की कार्यवाही की गई है। यह कार्यवाही आगामी दिनों में भी निरंतर रूप से जारी रहेगी।