कोरबा : घुमानीडाँड़ में उल्टी दस्त का प्रकोप.. 1 कि मौत 1 गंभीर आधा दर्जन से अधिक बीमारी की चपेट में..

जड़गा व पोंडी उपरोड़ा के अस्पताल में मरीज भर्ती.. लेकिन स्वास्थ्य विभाग नही है दिख रहा गंभीर.

सच्चिदानंदतिवारी,रबा/पोंडी उपरोड़ा 21 सितम्बर 2023 : कोरबा जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी तथा पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत घुमानीडाँड़ के धनुआर पारा में इस वक्त यहां के लोग उल्टी दस्त जैसी बीमारी से बुरी तरह ग्रसित हैं। बीमारी ने इस कदर गाव में पैर पसार चुका है कि अब तक 3 से 4 दिनों में 1 बुजुर्ग ल की मौत हो गई वहीं एक को गंभीर स्थिति में बीते दिन जड़गा स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।

इस बीमारी से गांव के 8 लोग अस्पताल में भर्ती है। कुछ जड़गा के उपस्वास्थ्य केन्द्र में तो कुछ पोंडी उपरोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में। गाँव मे हैजा बीमारी फैलने की बात जगह जगह चल रही है। पोंडी उपरोड़ा स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर गंभीर नज़र नही आ रहा है। जानकारी होने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी कुछ भी कहने से इनकार कर रहे हैं।

ग्राम पंचायत घुमानीडांड़ के धनुआर पारा मोहल्ले के ग्रामीणों ने बताया कि यहां लगभग 20 घर हैं जहां 10 घरों में उल्टी दस्त के मरीज हैं। बीते दो दिनों में 7 से 8 जड़गा व पोंडी उपरोड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिसमें एक मरीज को कल रात जड़गा में गंभीर स्थिति में भर्ती कराया गया है तथा मोहल्ले के 1 बुजुर्ग की मौत हो गई है उन्होंने बताया कि उन्हें भी उल्टी दस्त के लक्षण थे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जड़गा में कुछ दिनों पूर्व शिविर तो लगाया गया था लेकिन उस वक्त यह बीमारी गांव में नही आई थी।

स्वास्थ्य विभाग को जानकारी लेकिन नहीं हैं गंभीर

ग्राम पंचायत घुमानीडांड़ के धनुआर पारा में उल्टी दस्त की जानकारी मिलने के बाद आज गांव की मितानिन मोहल्ले में पहुंची और बीमार मरीजो के घर जाकर उनकी जानकारी ली। जब इस विषय पर पोंडी उपरोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीजों से जानकारी लेने पहुंचे तो उन्होंने बताया कि रात में स्वयं के वाहन से पोंडी अस्पताल आये थे। लेकिन जब स्वास्थ्य कर्मचारियों से इस विषय मे जानकारी ली गई तो उन्होंने इसे वायरल जैसी बीमारी बताया। जब इस विषय पर बीएमओ से जानकारी चाही गई तो वे घर चले गए थे, जब अस्पताल में मौजूद एक महिला डॉक्टर से इस बीमारी से ग्रसित मरीजों के विषय जानकारी चाही गई तो उन्होंने ने कुछ भी कहने से मना कर दिया और कहा इस विषय मे बीएमओ साहब बता पाएंगे। इससे यह साफ दिखता है कि इस गंभीर विषय को लेकर स्वास्थ्य विभाग जरा सा भी गंभीर नहीं नज़र आता दिख रहा है। क्योंकि जानकारी होने के बावजूद यहां स्वास्थ्य अमला अभी तक नही पहुंचा है।

समय पर नहीं मिलती 108 की सुविधा

ग्रामीणों ने बताया कि बीती रात गाव के एक व्यक्ति की तबियत ज्यादा खराब हो गई थी जिसपर उन्होंने 108 को फोन किया तो काफी समय तक व्यस्त बताया फिर उनको कहा गया कि अभी नही आ सकते और समय लगेगा।

ग्रामीणों ने बताया कि मरीज की स्थिति को देखते हुए स्वयं के वाहन से पोंडी उपरोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर जाना पड़ा। ग्रामीणों ने बताया कि 108 की सुविधा समय पर नही मिल पाती है। जबकि घुमानीडांड से जड़गा उपस्वास्थ्य केंद्र की दूरी ज्यादा नही है और यहां 108 वाहन उपलब्ध है।