टीम इंडिया के इस दिग्गज में है कपिल देव वाली बात, महान ऑलराउंडर जैसा मैच विनर है ये स्टार…

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर की बात होती है, तो सबसे ऊपर नाम आता है कपिल देव (Kapil Dev) का. भारतीय टीम (Indian Team) के पूर्व दिग्गज कप्तान और विश्व क्रिकेट के महानतम ऑलराउंडरों में से एक कपिल देव ने लंबे वक्त तक टीम इंडिया के लिए अपना योगदान दिया और 1983 विश्व कप के साथ-साथ कई मुकाबलों में सफलता तक पहुंचाया. कपिल देव के संन्यास के बाद से ही टीम इंडिया को उनकी जैसी काबिलियत वाले ऑलराउंडर की तलाश रही है, जो इतने सालों में भी अभी तक पूरी नहीं हुई है. अब विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने एक ऐसे सुपरस्टार का नाम लिया है, जिन्हें कपिल देव की श्रेणी में रखा जा सकता है. कार्तिक का मानना है कि स्टार ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) को कपिल के समान माना जाना चाहिए.

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में जहां टीम इंडिया के बड़े बल्लेबाज नाकाम रहे, वहीं अश्विन ने दोनों बार उपयोगी पारियां खेलकर मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इसके साथ ही अपनी बेहतरीन ऑफ स्पिन के दम पर उन्होंने विकेट भी हासिल किए. सिर्फ कानपुर टेस्ट ही नहीं, बल्कि इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया दौरे और फिर इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने विकेट लेने के साथ ही बल्ले से भी अहम योगदान दिया, जिसके दम पर भारत को दोनों सीरीज में सफलता हासिल हुई.

एक साथ लिया जाए कपिल-अश्विन का नाम

कानपुर टेस्ट में अश्विन के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए कार्तिक ने कहा कि कपिल की तरह की अश्विन भी पिछले कई सालों से टीम इंडिया के मैच जिताऊ खिलाड़ी रहे हैं और उनका नाम भी कपिल देव के साथ लिया जाना चाहिए. क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज से बात करते हुए कार्तिक ने कहा,

“मेरा मानना है कि जब भी भारतीय क्रिकेट की बात होती है, तो दोनों (कपिल और अश्विन) का नाम एक साथ लिया जाना चाहिए क्योंकि दोनों मैच विनर रहे हैं, मिसाल रहे हैं और निश्चित रूप से इस देश से निकले दो सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर रहे हैं.”

कई बल्लेबाजों के भी नहीं अश्विन जितने शतक

लंबे समय तक विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज रहने के साथ ही आईसीसी की टेस्ट ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी अश्विन शीर्ष खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. साथ ही उनके टेस्ट करियर के आंकड़े भी इसकी गवाही देते हैं और इन्हीं का हवाला देते हुए कार्तिक ने कहा है कि उन्हें कपिल के समान माना जाना चाहिए. भारतीय विकेटकीपर ने कहा,

“80 टेस्ट में 417 विकेट लेना अविश्वसनीय है और फिर उस पर पांच शतक भी हैं, जो लंबे समय तक टेस्ट मैच खेल चुके कई बल्लेबाजों से भी ज्यादा हैं.”

अश्विन और कपिल के शानदार आंकड़े

अश्विन ने टीम इंडिया के लिए 80 टेस्ट में 417 विकेट लिए हैं और इस लिस्ट में अनिल कुंबले और कपिल देव के बाद अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. इसके साथ ही 5 शतक और 11 अर्धशतकों की मदद से 2685 रन भी बना चुके हैं. वहीं कपिल देव का करियर भी कुछ ऐसा ही रहा. उन्होंने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट अपने नाम किए थे, जबकि 8 शतक और 27 अर्धशतकों की मदद से 5248 रन भी बनाए थे.