झुर्रियों से बचने के लिए आजमाएं हल्दी से बने ये होममेड फेस पैक…

उम्र बढ़ने के साथ हमारी त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं आने लगती हैं. हल्दी (turmeric) एंटी एजिंग के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है. हल्दी हमारी त्वचा के लिए एक बेहतरीन जड़ी बूटी के रूप में काम करती है.

मुंहासों से लेकर महीन रेखाएं और झुर्रियों तक हल्दी हर चीज का मुकाबला कर सकती है. चेहरे की झुर्रियों से बचने के लिए कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल (homemade face pack) आइए जानें.

हल्दी से बने 5 होममेड फेस पैक

हल्दी और दूध फेस मास्क

1-2 चम्मच हल्दी लें और इसमें थोड़ा दूध मिलाएं. इन्हें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे समान रूप से चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें. इस एंटी एजिंग फेस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं.

हल्दी और एलोवेरा एंटी एजिंग फेस पैक

एक चम्मच हल्दी पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. ताजे पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इस एंटी एजिंग फेस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी और शहद के साथ एंटी एजिंग फेस मास्क

एक चुटकी हल्दी पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इसे एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें. इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

हल्दी और रोजहिप ऑयल फेस पैक

एक चम्मच हल्दी लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में कोल्ड प्रेस्ड रोजहिप ऑयल मिलाएं. एक स्मूद पेस्ट बनाएं और इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर अपनी उंगलियों से लगाएं और मसाज करें. इसे 15-20 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. अगर आवश्यक हो, तो माइल्ड फेस क्लींजर का इस्तेमाल करें. इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

हल्दी और केला एंटी एजिंग फेस मास्क

एक पके केले का आधा हिस्सा लें और केले का गूदा बनाने के लिए ब्लेंड करें. इसे बाहर निकालें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. एक साथ मिलाएं और इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. ताजे पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें. इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.