दिल्ली स्‍कूल मॉडल पर बहस के लिए मनीष सिसोदिया ने जारी की 250 स्कूलों की लिस्ट

नई दिल्ली : चुनावी माहौल के बीच एक बार फिर दिल्ली स्‍कूल मॉडल (Delhi School Model) पर बहस छिड़ गई है. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (MANISH SISODIA) ने पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह को चुनौती दी है. सिसोदिया ने दिल्ली स्कूल मॉडल के 12वीं तक के ढाई सौ स्कूलों की सूची जारी कर दी है. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने वाकई में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है तो उम्मीद है कि वह भी आज रात तक पंजाब के 12वीं तक के ढाई सौ स्कूलों की लिस्ट जारी करेंगे. साथ ही कहा कि वह दिल्ली और पंजाब की शिक्षा पर बहस के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह (Punjab Education Minister Pargat Singh) स्कूलों पर बहस की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए भी तैयार हूं या वह दिल्ली आकर दिल्ली के स्कूलों से बहस की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए भी तैयार हूं. जनता तय करेगी कहां पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (MANISH SISODIA) ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पिछले 5 सालों में दिल्ली के सरकारी स्कूल (Delhi government schools) में शिक्षा की गुणवत्ता से लेकर इन्फ्रास्ट्रक्चर में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए विदेशों तक भेजा जा रहा है, जिससे कि वह बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ा सकें. इसके अलावा उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों (Delhi government schools) में पढ़ने वाले बच्चों के रिजल्ट में निरंतर सुधार हो रहा है. इस वर्ष करीब 500 बच्चों ने जेईई मेंस परीक्षा (jee mains exam) क्वालीफाई किया है. इसके अलावा करीब 70 बच्चों ने जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता हासिल की है.

बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पंजाब के दौरे पर थे. उन्होंने वहां लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली के शिक्षा व्यवस्था में पांच सालों के अंदर काफी सुधार किया है. वहीं इस पर पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह (Punjab Education Minister Pargat Singh) ने कहा कि पंजाब में शिक्षा पर बहुत काम किया गया है, लेकिन दिल्ली में कुछ काम नहीं हुआ है. इस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने ढाई सौ स्कूलों की सूची जारी करने की बात कही थी. इसी के तहत दिल्ली सरकार ने बहस के लिए ढाई सौ स्कूलों की सूची जारी कर दी है. उन्होंने कहा कि अब अगर सही मायने में पंजाब में शिक्षा में सुधार हुआ है तो पंजाब सरकार आज रात तक ढाई सौ स्कूलों की सूची जारी करें और जिससे कि दिल्ली और पंजाब की शिक्षा पर बहस की जा सके.