सेहत के लिए जरूरी है बेसन, ये खास डिश आज ही डाइट में करें शामिल..

हर किसी के घर में बेसन हमेशा मिलता ही है. बेसन जहां खाने के स्वाद को बढ़ाता है, तो वहीं, ये हेल्थ और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. बेसन का सेवन कई रोगों में लाभदायक होता है. इसके साथ ही स्किन को निखारने आदि में भी बेसन का योगदान होता है. हर एक घर में आसानी से मिलने वाले बेसन से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती हैं. बेसन (Besan Recipes)से बनी रेसिपी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं.

बेसन चने की दाल के पिसे हुए पाउडर को कहते हैं. बेसन को पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है. बेसन में  कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिज  पाए जाते हैं जो  हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. . ठंड से बचने और बीमारियों को दूर करने के लिए आप आपनी डाइट (Besan Health Benefits) में कई चीजों को शामिल करते होंगे.  आज हम आपको बेसन से बनने वाली कुछ हेल्दी रेस्पी से रूबरू करवाने जा रहे हैं.

बेसन से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपीजः (Health Benefits Of Besan Recipes)1.

बेसन चीला

बेसन के अंदर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप  सर्दियों के मौसम भी बेसन को डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो बेसन के चीले का इस्तेमाल करें. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी ये फायदेमंद है.

बेसन रोटी

बेसन के अंदर अमीनो एसिड, ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन और ट्रिप्टोफैन भी पाया जाता हैं, जो स्ट्रेस और अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप इस तरह की परेशानी से मुक्ति पाना चाहते हैं तो बेसन की रोटी को जीवन में शामिल करें.ये रोटी काफी लाभदायक होती है.

बेसन शीरा

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम सी बात है. ऐसे में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए आप अपनी डाइट में बेसन शीरा को शामिल कर सकते हैं. बेसन शीरा एक टेस्टी रेसिपी है, जो ठंड में आपको सर्दी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इसके सेवन से संक्रमण का खतरा भी कम होता है.

ज़ुंका भाकरी

ज़ुंका भाकरी  वैसे तो एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन स्नैक है. जिसे बेसन, हल्दी, प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट, सरसों और जीरा का उपयोग करके बनाया जाता है. लेकिन इसको  सर्दियों डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.