टमाटर की लाली कम हुई, मटर के भाव अब भी आसमान पर

ग्वालियर,26 नवंबर (वेदांत समाचार)।  अब लक्ष्मीगंज मंडी में सब्जियों की आवक बढ़ गई है, जिससे अधिकांश सब्जियों के दाम नीचे आ गए हैं। दो दिन पहले तक टमाटर के भाव लाल-पीले हो रहे थे, वह अब काफी मात्रा में मंडी पहुंच रहा है। दाम में भी 60 से 70 फीसद की गिरावट आई। अभी केवल मटर के दाम ही ऊपर हैं।

लक्ष्मीगंज मंडी में टमाटर की आवक अधिक होने से कई व्यापारी टमाटर को दिल्ली की ओर भेज रहे हैं। वहीं मंडी में आलू का दाम 13 से 15 रुपये किलो पर आ चुका है। हालांकि मटर अभी भी उछाल मार रही है, जिसके चलते थोक भाव में यह 60 रुपये किलो बिक रही है। हालांकि अन्य सब्जियों के दाम घटने से शहरवासियों को राहत मिलेगी।

घर-घर पहुंचेगी सस्ती सब्जीः गली-मोहल्लों में ठेलों के जरिए घर-घर पहुंचने वाली सब्जी का भाव कम हो जाएगा। अभी तक मंडियों में सब्जी के भाव आसमान पर होने के कारण घर पर टमाटर 60 से 70 रुपये किलो में मिल रहा था। वहीं आलू का भाव भी 30 रुपये किलो से अधिक था। मिर्ची 40 रुपये किलो बिक रही थी। अब मंडी में थोक सब्जी के भाव घटने से ठेलों पर खेरीज भाव में भी कमी आएगी।

सब्जियों के थोक भावः

सब्जी थोक भाव प्रति किलो

आलू 13

टमाटर 20 से 25

मिर्ची 10

पत्ता गोभी 09

फूल गोभी 06

मटर 60

शिमला मिर्च 18

खीरा 18

प्याज 12

लहसुन 24

वर्जन-

इन दिनों सब्जियों का भाव काफी कम हो गया है। शिवपुरी की ओर से टमाटर की आवक अच्छी-खासी बनी हुई है। इस कारण टमाटर का भाव कम हो चुका है। साथ ही अन्य सब्जियों के दाम में भी गिरावट दर्ज की गई है।