एक और झटका! ₹500 तक महंगा हुआ Amazon Prime सब्सक्रिप्शन, नई कीमत इस तारीख से लागू

कुछ दिन पहले दो दिग्गज टेलीकॉम कंपनी एयरटेल और वोडा-आइडिआ अपने टैरिफ प्लान की कीमतों में इजाफा करने की घोषणा कर चुकी हैं और अब अमेजन प्राइम भी अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देने वाली है। अगर आप अमेज़न प्राइम के ग्राहक हैं या मेंबरशिप लेने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, भारत में 14 दिसंबर, 2021 से Amazon Prime के सब्सक्रिप्शन की कीमत बढ़ने वाली है। इसकी जानकारी कंपनी ने अपने FAQ पेज पर दी। कंपनी ने कहा- “वर्तमान में, आप प्राइम में शामिल हो सकते हैं और एक सीमित अवधि की पेशकश के हिस्से के रूप में पुरानी कीमत को लॉक कर सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप 13 दिसंबर 2021 को 11:59 बजे ऑफ़र समाप्त होने से पहले प्राइम को जल्द से जल्द रिन्यू करा लें या खरीद लें।”

अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन में भारी बढ़ोतरी, देखें नई कीमतें


कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, प्राइम मेंबरशिप की नई कीमत इस प्रकार होंगी: मासिक प्लान का ऑफर प्राइस ₹129 है और 13 दिसंबर को ऑफ़र अवधि समाप्त होने के बाद यह बढ़कर ₹179 हो जाएगा। इसी तरह, तिमाही प्लान का ऑफ़र प्राइस ₹329 से बढ़कर ₹459 हो जाएगा जबकि ₹999 के वार्षिक ऑफ़र प्राइस ₹1499 हो जाएगा। आप www.amazon.in/prime पर जाकर भी कीमतों को चेक कर सकते हैं।

सपोर्ट पेज के अनुसार, जब आपका फ्री ट्रायल या मेंबरशिप पीरियड समाप्त हो जाएगा, तब साइन अप के समय प्रदान किए गए आपके कार्ड को चार्ज करके अमेजन खुद-ब-खुद आपकी मेंबरशिप को रिन्यू कर देगा। साथ ही, यदि आप सीमित अवधि के ऑफ़र के दौरान प्राइम में शामिल हो रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि प्रारंभिक सदस्यता अवधि के लिए लिया जाने वाला प्राइस ऑफ़र प्राइस होगा। हालांकि, पहली सदस्यता अवधि के बाद आपके पहले नवीनीकरण के लिए नई कीमत लागू होगी।

जबकि, मौजूदा प्राइम मेंबर्स अपनी मौजूदा प्राइम मेंबरशिप की अवधि के लिए अपने लाभों का आनंद लेना जारी रख सकते हैं। उन्हें अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही कंपनी ने कीमत बढ़ाने की वजह भी बताई है।

कंपनी ने कीमत बढ़ाने की वजह भी बताई है।


अमेजन ने कहा “भारत में 5 साल पहले लॉन्च होने के बाद से, प्राइम ने सदस्यों को प्रदान किए जाने वाले प्राइस को बढ़ाना जारी रखा है। प्राइम हर दिन जीवन को अधिक सुविधाजनक और मनोरंजक बनाने के लिए खरीदारी, बचत और मनोरंजन लाभों का एक अद्वितीय संयोजन प्रदान करता है, और हम ग्राहकों के लिए प्राइम को और भी अधिक मूल्यवान बनाने के लिए निवेश करना जारी रखते हैं।” कंपनी ने आगे कहा- “प्राइम 1-दिन की डिलीवरी लाखों वस्तुओं पर उपलब्ध है। प्राइम वीडियो पुरस्कार विजेता फिल्मों, टीवी शो और अमेजन ओरिजिनल को 10 भाषाओं में असीमित एक्सेस प्रदान करता है। इसके अलावा, सदस्यों के पास अमेजन म्यूज़िक के साथ विज्ञापन-मुक्त 70 मिलियन गाने हैं, अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के साथ अमेजन खरीदारी पर अनलिमिटेड 5% रिवॉर्ड पॉइंट, प्राइम गेमिंग के साथ लोकप्रिय मोबाइल गेम पर मुफ्त इन-गेम सामग्री तक पहुंच, प्राइम रीडिंग के साथ हजारों पुस्तकों का रोटेटिंग सिलेक्शन का फ्री एक्सेस उपलब्ध है।”

कंपनी ने आगे कहा कि सदस्यों को प्राइम अर्ली एक्सेस टू सेल इवेंट, नए प्रोडक्ट लॉन्च और लाइटनिंग डील्स के साथ-साथ इसके ग्लोबल शॉपिंग इवेंट प्राइम डे तक पहुंच और भी बहुत कुछ मिलता है।