कोरबा : जिले के 7 शिक्षकों को नवाजा गया नवाचारी शिक्षक सम्मान से

कोरबा 25 नवंबर (वेदांत समाचार)। भारत के सभी राज्यों से जुड़े और सबसे बड़े नवाचारी शिक्षक समूह “नवाचारी गतिविधियाँ समूह भारत” द्वारा तीन दिवसीय राष्ट्रीय शैक्षिक वेबीनार एवं नवाचारी शिक्षक सम्मान समारोह 2021 का आयोजन किया गया।

इसमें जिला कोरबा के 7 शिक्षकों को सम्मान के लिए चयनित किया गया है। चयनित शिक्षकों तक प्रमाणपत्र एवं मेमोंटो समूह की ओर से डाक पते पर पहुंचाया गया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का तीनों दिवस YouTube एवं अन्य प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण हुआ है।

चयनित शिक्षकों में विकास खण्ड कोरबा से शिव कुमार भारद्वाज प्राथमिक शाला जिल्दा बसाहट, करतला से सुनीता राठौर, कटघोरा से बिंदुलता राठौर, पाली पूनम कुमार अहीर, पोड़ी उपरोड़ा से सुजाता अहमद को नवाचारी शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया। विशिष्ट क्षेत्रों में भी कोरबा के शिक्षा को पुरस्कार प्राप्त हुए। ललित कला के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए मधुलिका दुबे और कला के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए मंजुला श्रीवास्तव भी सम्मानित हुए।
शासकीय विद्यालयों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए प्रयासरत इस समूह का शिक्षकों द्वारा ही संचालन किया जा रहा है और पिछले चार वर्षों से लगाकर प्रयास कर रहा है।


यह समूह नवाचार के आदान-प्रदान करने का एक विशाल मंच है। इस समूह में छत्तीसगढ़ के साथ-साथ ही राष्ट्रीय स्तर के ग्रुप में सभी 28 राज्यों और सभी 8 केन्द्र शासित प्रदेशों के शिक्षक इनके स्वयं के प्रयास से जुड़े हुए हैं। जो पूरे देश को एक मंच पर लाने का अद्वितीय प्रयास है। इस समूह के प्रमुख संजीव कुमार सूर्यवंशी, शिक्षक, शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय नन्दौरकलाँ (सक्ती) जिला- जांजगीर चांपा (छ.ग.) है।

नवाचारी गतिविधियाँ टीम में कोरबा जिले से श्रीकांत सिंह, अजय कोशले, जगजीवन कैवर्त, दिलकेश मधुकर, हरीश जायसवाल लगातार सहयोग कर रहे हैं।