जनचौपाल में आज 81 लोगों ने दिए आवेदन जिला पंचायत सीईओ और प्रभारी एडीएम ने सुनीं लोगों की समस्याएं दिव्यांग को मौके पर ही दिलाया गया ट्राईसिकल…

कोरबा 24 नवंबर (वेदांत समाचार)। प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनचौपाल की आज की कड़ी में जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर और प्रभारी अपर कलेक्टर सुनील नायक ने जिले वासियों की समस्याओं एवं सुझावों को विस्तार से सुना। आज जन चौपाल में 81 लोगों ने दोनों अधिकारियों को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। अधिकारियों ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निदान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया। जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में लोग कलेक्टोरेट पहुंचे। इस दौरान जमीन संबंधी नामांतरण, बंटवारा, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति, आवास योजना से लेकर विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी लोगों ने आवेदन दिए। आज जनचौपाल में तहसील हरदीबाजार अंतर्गत ग्राम सेन्द्रीपाली के किसान राजनंदन कोराम और अशोक कुमार ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराये गए रकबे की जानकारी पोर्टल में सही नहीं दिखाये जाने की शिकायत की। किसानों ने कुल रकबे में धान बेचने के लिए पंजीकृत रकबे को सही नहीं दर्शाए जाने की जानकारी अधिकारियों को दी। प्रभारी एडीएम ने एसडीएम पाली को निर्देशित करते हुए संबंधित किसानों के पंजीकृत रकबों की एंट्री की जांच करवाने और जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।


आज आयोजित जनचौपाल में लोगों ने जिला पंचायत सीईओ श्री कंवर और प्रभारी एडीएम श्री नायक के समक्ष राशन कार्ड, आवास निर्माण, पेंशन, भू-अर्जन एवं मुआवजा प्रकरण से संबंधित समस्याओं को रखा। जनपद पंचायत कोरबा के अंतर्गत ग्राम कुदुरमाल एवं बरबसपुर के ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग द्वारा सड़क विस्तारीकरण के लिए विभाग की जमीन पर लोगो द्वारा निर्मित भवन-बाड़ी आदि को हटाये जाने पर पुनर्वास के साथ मकान और पौधों का उचित मुआवजा दिलाने की मांग की। अधिकारियों ने इस प्रकरण पर नियमानुसार जांच करने के लिए एसडीएम कोरबा को निर्देशित किया। जनचौपाल में आज जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा अंतर्गत ग्राम पंचायत पाथा के आश्रित गांव बोड़ानाला के ग्रामीणों ने बोड़ानाला को तहसील पोड़ी-उपरोड़ा से हटाकर तहसील अजगरबहार अंतर्गत ग्राम पंचायत सतरेंगा में शामिल करने के लिए आवेदन प्रस्तुत किए। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम बोड़ानाला के गांव वासियों को ग्राम पंचायत पाथा जाने के लिए 40 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। इसी प्रकार जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा जाने के लिए 60 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। प्रभारी एडीएम ने आवेदन पर संज्ञान लेते हुए जनपद पंचायत पोड़ी-उपरोड़ा के सीईओ को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।


जनचौपाल में दिव्यांग परदेसी राम को मिला ट्राईसिकल – आज आयोजित जनचौपाल में तहसील कटघोरा अंतर्गत ग्राम धंवईपुर से आए दिव्यांग श्री परदेसी राम ने चलने-फिरने में असमर्थ होने के कारण ट्राईसिकल की मांग संबंधी आवेदन प्रस्तुत किए। ट्राईसिकल की मांग पर प्रभारी अपर कलेक्टर श्री नायक ने मौके पर ही समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को ट्राईसिकल दिलाने के लिए निर्देशित किया। विभाग द्वारा परदेसी राम को तत्काल ट्राईसिकल और बैसाखी जनचौपाल में ही दिलाया गया। ट्राईसिकल और बैसाखी के मिल जाने से परदेसी राम को अब चलने-फिरने और आने-जाने में आसानी होगी। ट्राईसिकल मिल जाने पर परदेसी राम ने खुशी जताई और जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।