15 हजार 784 रुपये में दे रहे 10 हार्सपावर का अस्थाई बिजली कनेक्शन, किसान बोले- कम करें राशि

भोपाल 21 नवम्बर (वेदांत समाचार)। गेहूं की बोवनी करने वाले किसानों को 10 हार्सपावर (एचपी) का मोटर पंप चलाने हेतु अस्‍थाई बिजली कनेक्‍शन के लिए 15 हजार 784 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। यह शुल्क चुकाने के बाद ही तीन महीने तक मोटर पंप चलाने के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन मिल रहा है। वहीं सिंगल फेज एक एचपी का मोटर पंप चलाने के लिए 1843 रुपये लग रहे हैं। किसानों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण पहले ही उनकी स्थिति खराब है। ऐसे में अस्थाई बिजली कनेक्शन की राशि कम की जानी चाहिए।

हालांकि बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि किसानों की स्थिति को देखते हुए पहले ही सरकार ने दरें कम कर दी हैं। पूर्व में सिंगल फेज अस्थाई कनेक्शन के लिए 4222 रुपये लगते थे, जो शासन द्वारा दी जा रही सबसिडी के बाद अब 1843 रुपये में दिया जा रहा है। ये सभी दरें एक नवंबर से लागू कर दी गई हैं।

बता दें कि कुछ दिन पूर्व मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने किसानों के लिए अस्थाई बिजली कनेक्शन की दरें जारी की थी, जिसे कंपनी ने लागू कर दिया है। कई जिलों में किसान इसका विरोध भी कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि इस बार असामान्य बारिश के कारण खरीफ की फसल भी ठीक से नहीं पकी। अब गेहूं की बोवनी करने के लिए मोटी रकम चुकानी पड़ेगी, तब जाकर अस्थाई कनेक्शन ले सकेंगे। यह काफी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है।