शैक्षिक तकनीक में संप्रेषण और सूचना विज्ञान की भूमिका अहम

0 कमला नेहरू महाविद्यालय में आईसीटी की उपयोगिता विषय पर वेबिनार आयोजित ।

कोरबा 20 नवम्बर (वेदांत समाचार) शैक्षिक तकनीक में आईसीटी की उपयोगिता विषय पर कमला नेहरू महाविद्यालय में शनिवार एक वेबिनार का आयोजन किया गया। प्राचार्य डा प्रशांत बोपापुरकर की अध्यक्षता में यह वेबिनार महाविद्यालय के शिक्षा विभाग की ओर से रखा गया था। बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहीं शिक्षा महाविद्यालय रायपुर की प्राचार्य डा सौम्या शर्मा ने विषय की बारीकियों परऑन लाइन वेब माध्यम से प्रकाश डालते हुए शिक्षा संकाय के विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन किया।

मुख्य वक्ता एवं विषय विशेषज्ञ डा शर्मा ने शिक्षा के विज्ञान को समझने और वर्तमान परिदृश्य में इस दायित्व का निर्वहन भली-भांति कर पाने कारगर भूमिका निभा रहे आईसीटी के महत्व को विस्तार से समझाया।

कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डा प्रशांत बोपापुरकर ने इस मार्गदर्शन और ज्ञानवर्धक बातों के आदान-प्रदान पर खुशी व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि का आभार प्रकट किया। डा बोपापुरकर ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से विषय को आत्मसात करना सरल हो जाता है और विद्यार्थी और शिक्षार्थी, दोनों का मार्ग प्रशस्त होता है।

मुख्य अतिथि डॉ सौम्या शर्मा ने वेबिनार में विद्यार्थियों को शैक्षिक तकनीक, संप्रेषण एवं ई-इन्टरनेट पर दिशा-निर्देश प्रदान किया। इसमें उन्होंने शिक्षा के लिए शैक्षिक तकनीक, तकनीकी सिद्धांत, अर्थ, प्रकृति, क्षेत्र, उनके कार्य, छत्तीसगढ़ के महाविद्यालयों में शैक्षिक तकनीक की आवश्यकता, शैक्षिक तकनीकी संगठन, संप्रेषण तकनीक की आवश्यकता, सिद्धांत प्रक्रिया एवं एक्सेसिंग इन्टरनेट पर अपना व्याख्यान प्रदान किया।


कार्यक्रम को सफल बनाने शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष एवं सभी सहायक प्राध्यापकगण डा रश्मि शुक्ला, प्रीति राबर्ट्स, भारती कुलदीप, अंजू खेस, प्रीति द्विवेदी, नितेश यादव, शंकरलाल यादव, कुणाल दासगुप्ता, राकेश गौतम कंप्यूटर साइंस के सहायक प्राध्यापक आशुतोष शर्मा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।
इस अवसर पर एमए शिक्षा प्रथम सेमेस्टर, एमए शिक्षा तृतीय सेमेस्टर व बीएड द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने वेबिनार से जुड़कर कार्यक्रम को सफल बनाया।