सौरव गांगुली को ICC में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाएंगे क्रिकेट खेलने से जुड़े नियम-कानून…

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. आईसीसी ने बुधवार को यह जानकारी दी. गांगुली साथी भारतीय अनिल कुंबले की जगह लेंगे जो तीन बार तीन-तीन साल की अधिकतम समयसीमा तक जिम्मेदारी संभालने के बाद इस पद से हट गये. आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘मुझे आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के चेयरमैन पद पर सौरव का स्वागत कर प्रसन्नता हो रही है. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के तौर पर और फिर प्रशासक के रूप में उनके अनुभव से हमें भविष्य में क्रिकेट फैसले लेने में मदद मिलेगी.’

उन्होंने अनिल कुम्बले को इस जिम्मेदारी को लंबे समय तक संभालने के लिए शुक्रिया भी कहा. उन्होंने कहा, ‘मैं अनिल का भी पिछले नौ सालों में उनकी नेतृत्व करने की शानदार काबिलियत के लिए शुक्रिया करना चाहूंगा. इसमें डीआरएस का नियमित और निरंतर इस्तेमाल करके और संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन से निपटने के लिये मजबूत प्रक्रिया अपनाकर अंतराष्ट्रीय मैच में सुधार करना शामिल है.’ बोर्ड ने साथ ही मंजूरी दी कि पुरुषों के खेल की तरह ही महिला क्रिकेट के लिये प्रथम श्रेणी दर्जा और लिस्ट ए क्वालीफिकेशन को लागू किया जाएगा.

आगे आईसीसी महिला समिति को आईसीसी महिला क्रिकेट समिति के रूप में जाना जाएगा. क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉनी ग्रेव को आईसीसी महिला समिति में नियुक्त किया गया है.

अफगानिस्तान के लिए बना कार्यकारी समूह

इस बीच आईसीसी ने अफगानिस्तान में हाल के राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए वहां की क्रिकेट की समीक्षा के लिए कार्यकारी समूह गठित किया है. इसमें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) अध्यक्ष रमीज राजा भी शामिल हैं. इस कार्यकारी समूह की अध्यक्षता इमरान ख्वाजा करेंगे. इसमें रोस मैक्लम, लॉसन नाइडू और राजा शामिल है. यह समूह आने वाले महीनों में आईसीसी बोर्ड को अपनी रिपोर्ट देगा. अफगानिस्तान पर तालिबान के अधिग्रहण के बाद राजनीतिक परिदृश्य में आये बदलाव के कारण अफगानिस्तान क्रिकेट को लेकर अनिश्चितता बन गयी है.

तालिबान ने महिला क्रिकेट का विरोध किया जिसके कारण उसकी पुरुष टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्ट स्थगित कर दिया गया. आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, ‘आईसीसी बोर्ड पुरुष और महिला क्रिकेट के विकास के लिये अफगानिस्तान क्रिकेट का समर्थन जारी रखने के लिये प्रतिबद्ध है.’