SBI डेबिट कार्ड का PIN जनरेट करने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं, इन स्टेप्स को करें फॉलो, चुटकियों में हो जाएगा काम

देश की सरकारी कंपनियों से लेकर प्राइवेट कंपनियां, सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन को नई उड़ान और नई पहचान देने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं. डिजिटल इंडिया के इस दौर में लोगों के कई काम अब काफी आसान हो गए हैं, जो कहीं भी और कभी भी आसानी से किए जा सकते हैं.

बैंकिंग सेक्टर के डिजिटलीकरण से आम आदमी को कई तरह के जबरदस्त फायदे में मिल रहे हैं. बैंक से जुड़े ज्यादातर कामों के लिए अब ब्रांच जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक- भारतीय स्टेट बैंक (SBI) डिजिटल इंडिया की इस मुहिम में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है.

घर बैठे-बैठे किए जा सकते हैं बैंक से जुड़े कई काम

एसबीआई के ग्राहकों के ज्यादातर काम अब ऑनलाइन ही पूरे हो जाते हैं, जिससे न सिर्फ उनका समय बचता है बल्कि अब उन्हें बैंक की शाखाओं में लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों में भी खड़े रहने की कोई जरूरत नहीं पड़ती. हालांकि, इस डिजिटल इंडिया में आज भी ऐसे कई लोग हैं, जो बैंकों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं से अनजान रहते हैं.

बैंकों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी न होने के कारण ग्राहकों को अपने छोटे-मोटे काम के लिए भी बैंक जाना पड़ जाता है. फिर बाद में उन्हें मालूम चलता है कि जिस काम के लिए वे बैंक में अपना समय खराब कर आए, वो काम तो घर पर बैठे-बैठे ही आसानी से हो सकता था.

आज हम यहां आपको SBI के डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करना बताएंगे. बता दें कि एसबीआई बैंक के ग्राहकों को डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करने के लिए बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है, वे कहीं भी और कभी भी अपने मोबाइल फोन की मदद से ही पिन जनरेट कर सकते हैं.

ऐसे जनरेट करें डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड का पिन

एसबीआई के ग्राहक अपने डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800-1234 पर कॉल करें. कॉल करने के बाद आपको आईवीआर पर विकल्प दिए जाएंगे. यहां आपको एटीएम/डेबिट कार्ड से जुड़े काम के लिए 2 दबाना होगा. अब पिन जनरेट करने के लिए 1 दबाएं.

यदि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल कर रहे हैं तो 1 दबाएं. अब आपको जिस कार्ड का पिन जनरेट करना है, उसके आखिरी के 5 अंकों को दर्ज करें और कंफर्म करने के लिए 5 दबा दें. अब अपने बैंक के अकाउंट नंबर के आखिरी 5 अंक दर्ज करें और कंफर्म करने के लिए 1 दबाएं.

अब आप अपने जन्म का साल दर्ज करें. इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर पिन भेज दिया जाएगा. मोबाइल नंबर पर पिन आने के 24 घंटे के भीतर किसी भी नजदीकी एसबीआई एटीएम पर जाएं और पिन को अपने हिसाब से चेंज कर लें.