वनांचल क्षेत्र में धर्म परिवर्तन कराने का संदिग्ध मामला सामने आया

कोरबा-करतला।वनांचल क्षेत्र में धर्म परिवर्तन कराने का संदिग्ध मामला सामने आया है।तौलीपाली के ग्रामीणों व सरपंच ने पूर्व में धर्मांतरण को लेकर लिखित शिकायत दर्ज कराया था लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस बीच करतला थाना क्षेत्र के चचिया गांव में रविवार सुबह 10 बजे धर्म परिवर्तन जैसा मामला पकड़ा गया है। यहां एक घर में प्रार्थना सभा कराया जा रहा था। धर्म सेना प्रमुख संतोष कुमार मिश्रा व भाजपाई और ग्रामीणों ने धर्मांतरण (प्रचार-प्रसार) प्रेयर कराने वाले अनुयायी ओड़िसा के गड़ागुड़ा निवासी जिमेन्द्र नायक से मौके पर जाकर पूछताछ की। डायल 112 को सूचना देने के साथ ही नायक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। सन्तोष मिश्रा ने बताया कि चचिया, तौलीपाली, घोटमार में धर्मांतरण का काम चल रहा है। ऐसे ही एक व्यक्ति को पुलिस के हवाले किया गया है।

मिश्रा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार चचिया के आवास प्लाट में छोटेलाल मिरी के निवास पर करीबन 15 लोग आये हुए थे। लोगों के पास दूसरे समुदाय का पवित्र ग्रंथ था। यह देखकर धर्म परिवर्तन की आशंका जताते हुए ग्रामीणों ने पूछताछ की। मौके पर नायक को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। सूचना पर हिन्दू संगठनों के लोग थाने पहुँचे जिनमें आकाश सक्सेना, नटवर शर्मा, कृष्णा राय, नीरज मिश्रा, जगदीश पटेल, सीतराम राठिया, चूड़ामणि, दीपक आदि मौजूद थे।


0 जांच की जा रही है : सिदार
इस मामले में करतला थाना प्रभारी निरीक्षक श्याम सिदार ने बताया कि पूर्व में सरपंच ने इस तरह की शिकायत की थी। आज ग्राम चचिया में एक व्यक्ति के बारे में ग्रामीणों ने शिकायत डायल 112 से की थी। उसे टीम के द्वारा थाना लाया गया। ग्रामीणों की शिकायत पर मामले की जांच और उक्त व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है। जांच के उपरांत जो तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार कार्रवाई संभव होगी।