कांग्रेस सरकार का बड़ा ऐलान, घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, 10 रुपये तक सस्ता हुआ तेल

पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले चन्नी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit singh channi) ने कहा कि हमने आज आधी रात से प्रभावी होने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश 10 रुपये प्रति लीटर और 5 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का फैसला किया है.

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के बाद लोगों को राहत मिली है. अब पंजाब सरकार ने भी कटौती करने का फैसला किया है, जोकि आज रात से ही लागू कर दिया जाएगा. इससे पहले चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर पेट्रोल और डीजल के दामों में वैट की कटौती की गई थी, जिसे 4 नवंबर से जारी किया गया था.

दिवाली से पहले केंद्र ने कम किए थे दाम

बता दें कि, केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क दरों में रिकॉर्ड कटौती के बाद तेल कंपनियों द्वारा इसका फायदा ग्राहकों को देने के चलते बृहस्पतिवार को देश भर में पेट्रोल की कीमतों में 5.7 रुपये से 6.35 रुपये तक और डीजल की कीमतों में 11.16 रुपये से 12.88 रुपये तक की कटौती हुई. केंद्र सरकार ने आम लोगों को महंगाई से कुछ राहत देने के लिये दिवाली से एक रात पहले पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच रुपये और 10 रुपये की कटौती की थी.

इससे पहले घरेलू बिजली में दी थी राहत

वहीं , इससे पहले एक नवंबर को पंजाब सरकार ने राज्य कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 11 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की थी. साथ ही राज्य में तीन रुपये प्रति यूनिट बिजली भी सस्ती करने का ऐलान किया था. प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम ने कहा था कि पंजाब में घरेलू बिजली उपभोक्ता जो 7 किलोवाट तक बिजली का उपयोग कर रहे हैं, अब उनको रियायती दरों पर बिजली मिलेगी.