छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐसे संकेत दिए हैं कि राज्य में पेट्रोल डीजल के दाम और कम हो सकते हैं

पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर जीएसटी मंत्री ने केंद्र पर साधा निशाना

रायपुर । पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर जीएसटी मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्र पर निशाना भी साधा और कहा कि केंद्र सरकार ने राज्यों के साथ होशियारी की है। केंद्र ने अपनी आय में कोई कमी नहीं की है, और राज्यों की आय प्रभावित किया है। केंद्र पेट्रोल-डीजल में सेस लेती है लेकिन राज्यों को सेस की राशि नहीं मिलती। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में वैट टैक्स पर कमी पर सरकार द्वारा विचार किया जा रहा है। जिससे छत्तीसगढ़ में पैट्रोल-डीजल के दामों में और कमी हो सकती है। टीएस सिंहदेव

बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कमी की है। एक्साइज ड्यूटी हटने के बाद देशभर में पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट आई है। अब छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐसे संकेत दिए हैं कि राज्य में पेट्रोल डीजल के दाम और कम हो सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि जो भी संभावनाएं हैं, उनका खाका तैयार करके मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजा जाएगा। हम दूसरे राज्यों में पेट्रोल डीजल पर लगे वैट और उसके अंतर की तुलना कर रहे हैं। अगले 1-2 दिन में विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को 5 रुपए और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को 10 रुपए कम कर दिया था। इसके बाद भाजपा शासित कई राज्यों ने भी राज्यों में पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था। जिससे आम जनता को महंगे पेट्रोल डीजल की कीमतों से कुछ राहत मिली है। अभी भी कई राज्यों ने वैट कम नहीं किया है। इनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, पश्चिम बंगाल, मेघालय, अंडमान निकोबार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं।