सस्ती दवाओं से आम आदमी को काफी राहत मिली : सचिदानंद उपासने

रायपुर31 अक्टूबर ( वेदांत समाचार )। भारतीय जन औषधि केन्द्र के माध्यम से आम आदमी को सस्ती दवाएं देने की दिशा में छत्तीसगढ़ सिख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन की पहल से अब रायपुर नगर के लोग काफी संख्या में लाभान्वित हो रहे हैं।

राष्ट्रीय एकता सप्ताह `यूनिटी डे` के अवसर पर कल महावीर नगर गुरुद्वारा में जन औषधि मित्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए जनौषधि कल्याण जागरुकता समिति के राष्ट्रीय महामंत्री सचिदानंद उपासने ने कहा कि प्रधानमंत्री जनौषधि योजना के देशव्यापी अभियान से लोगों के दवाईयों के खर्च में काफी कमी आई है। इससे लोगों को काफी राहत मिली है। उन्होनें एसोसियेशन की सेवा भाव से चलाई जा रही डिस्पेंसरी की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे नेक कार्य सिक्ख धर्म की शिक्षा का हिस्सा है।

एसोसिएशन के संयोजक जीएस बॉम्बरा ने बताया कि छत्तीसगढ़ सिख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन का उद्देश्य सरबत का भला है। इसी उद्देश्य के अनुसार एसोसयेशन व्दारा 29 नवंबर 2018 से महावीर नगर गुरुव्दारा परिसर में गुरु अंगददेव साहिब मेडिकल शॉप का शुभारंभ किया गया है। जिसमें प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के अंतर्गत सस्ती दर पर दवाईयों का विक्रय किया जा रहा है। इसके अतंर्गत 1450 जेनेरिक दवाईया तथा 250 उपकरण आते हैं। जेनेरिक दवाएं 50 प्रतिशत से भी ज्यादा सस्ती होती है।

छत्तीसगढ़ सिख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्य सरदार बी.एस.सलूजा ने बताया कि वे लगातार जेनेरिक दवाइयों का ही उपयोग कर रहे हैं और पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है किसी भी बीमारी के लिए जनौषधि केन्द्र की जेनेरिक दवाओं का उपयोग करें। यह दवाएं वैसी ही हैं जैसी ब्रांडेड दवाएं काम करती है। यह सस्ती होने के कारण आम आदमी के लिए खरीदना व उपयोग करना आसान है। उन्होनें कहा कि कि जेनेरिक दवाओं और ब्रान्डेड दवाओं की गुणवत्ता कोई अन्तर नहीं होता।