नेट-2021 परीक्षा में कृषि विश्वविद्यालय से रिकार्ड 258 विद्यार्थी सफल

रायपुर 30 अक्टूबर ( वेदांत समाचार )  छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के रिकार्ड 258 विद्यार्थियों ने कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल नई दिल्ली द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा-2021 (आइसीएआर नेट-2021) में क्वालिफाई किया है। साथ ही विश्वविद्यालय के 16 विद्यार्थियों ने कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल द्वारा आयोजित कृषि अनुसंधान सेवाएं भर्ती परीक्षा की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद- राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) 2021 का आयोजन अगस्त 2021 मेें आनलाइन मोड में किया गया था। वहीं वर्ष 2017, 2018 और 2019 में आयोजित आइसीएआर नेट परीक्षा में विश्वविद्यालय ने क्रमश: पांचवां, सातवां और दूसरा स्थान हासिल किया था।

इस परीक्षा णें सफल अभ्यर्थी भारत के विभिन्न राज्यों में स्थित कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक या समकक्ष पद पर भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं। उल्लेखनीय है कि आइसीएआर नेट-2021 परीक्षा में कृषि महाविद्यालय रायपुर से 187, कृषि महाविद्यालय बिलासपुर से 12, कृषि महाविद्यालय अंबिकापुर से 17, कृषि महाविद्यालय जगदलपुर से 13, कृषि महाविद्यालय भाटापारा से चार और उद्यानिकी महाविद्यालय राजनांदगांव से नौ विद्यार्थी सफल हुए हैं।

रूंगटा आर-1 फार्मेसी कालेज में हुआ अंतरराष्ट्रीय वेबिनार

संतोष रूंगटा कालेज आफ फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च रायपुर में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वेबिनार आनलाइन हुआ। मुख्य वक्ता के तौर पर पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में फार्मेसी विभाग के प्रोफेसर व पूर्व वाइस प्रेसीडेंस पीसीआइ डा. शैलेंद्र सराफ और डायरेक्टर डीन डा. स्वर्णलता सराफ शामिल हुए। दोनों ही एक्सपर्ट ने प्रतिभागियों को फार्मा के क्षेत्र में शोध के लिए प्रेरित किया।

वेबिनार में रूंगटा आर-1 ग्रुप के चेयरमैन संतोष रूंगटा भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि देश की फार्मेसी इंडस्ट्री कोरोना की हर स्थिति में मानवता के लिए तत्पर रहा। वेबिनार में न्यूजीलैंड के आकलैंड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डा. मनीषा शर्मा ने रिसर्च टेक्नोलाजी पर बात की।

क्वालिटी बेस्ड डिजाइन के बारे में राजस्थान के बिरला इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर डा. गौतम सिंघवी ने जानकारी दी। यूएस के एडवेंट अस्पताल में क्लीनिकल फार्मासिस्ट हिमांशु पटेल ने उपचार पद्धति की जानकारी दी। कार्यक्रम में रूंगटा ग्रुप के डायरेक्टर सोनल रूंगटा,डा. सौरभ रूंगटा भी मौजूद रहे।