हाथियों के पास या उनके विचरण मार्ग में जान-बूझकर आवाजाही न करें : कलेक्टेर

लेक्टर शामिल हुए गजयात्रा कार्यक्रम में

महासमुंद 29 अक्टूबर ( वेदांत समाचार )। कलेक्टर डोमन सिंह गुरुवार देर शाम महासमुंद के ग्राम कुकराडिह पहुँचे। वहाँ ज़िले में चल रहे गजयात्रा कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि हाथियों के पास या उनके विचरण मार्ग में मनाही के बावजूद जान-बूझकर आवाजाही न करें। कलेक्टर सिंह ने अधिकारियों से कहा कि मानव हाथी द्वंद में कमी लाने, सही नियंत्रण और समुचित प्रबंधन के लिए समन्वित प्रयास करें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुरूप मानव हाथी द्वंद को गंभीरता से लें और किसी तरह की लापरवाही ना बरतने के निर्देश दिए। हाथी द्वंद को गंभीरता से लेते हुए कहा कि जंगली हाथियों के साथ साहचर्य हेतु ग्रामीणों में जन-जागरूकता प्रचार-प्रसार और ग्रामीणों को शिक्षा तथा उनके साथ द्वंद से बचने के लिए उपायों का आदान-प्रदान किया जाय विचरण कर रहे जंगली हाथियों के सुगमता पूर्वक निगरानी का कार्य किया जाए ।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार हाथियों के पास या उनके विचरण मार्ग में मनाही के बावजूद जान-बूझकर आवाजाही करने वाले व्यक्ति के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने विचरण कर रहे जंगली हाथियों के बारे में क्षेत्र के आसपास के गांवों में मुनादी के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। वहीं, विचरण कर रहे हाथियों की सुरक्षा के संबंध में भी विभागीय अधिकारियों को सजग होकर कार्य करने के लिए कहा। गज यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण जनो को जागरूकता हेतु प्रेरित किया गया।

प्रत्येक वर्ष भारत में वन्यजीव सप्ताह दो अक्टूबर से आठ अक्टूबर तक मनाया जाता है। इसी परिप्रेक्ष्य में जिले में गज यात्रा वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आयोजन जिला मुख्यालय के छत्तीसगढ़ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से गजयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।