शहर में जल्द खुलेंगीं नगर निगम की दो जेनेरिक दवा दुकान

धमतरी 21 अक्टूबर (वेदांत समाचार)  एक लाख से अधिक आबादी वाले नगर निगम धमतरी में लोगों के लिए दिनोंदिन सुविधाएं बढ़ रही है। जल्द ही जरूरतमंद लोगों को सस्ती दर पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने निगम की तैयारी है। मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना के तहत दो जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स खोलने निगम ने दुकान चयन कर तैयारी कर ली है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होते ही मेडिकल दुकानें खुल जाएंगी।

शहरवासियों के लिए नगर निगम ने नाली, सड़क, पानी व अन्य बुनियादी सुविधाएओं में विस्तार कर लिया है। इन सुविधाओं से हटकर अब नगर निगम लोगों की सेहत के लिए सोचकर काम कर रहा है, ताकि जरूरतमंदों को सस्ते दर पर दवाइयां उपलब्ध हो सके।

महापौर विजय देवांगन ने बताया कि बड़े शहरों की तरह धमतरी के शहरवासियों को सस्ती दर पर दवाइयां उपलब्ध हो, इसके लिए नगर निगम की ओर से रत्नाबांधा रोड व गौरवपथ रोड के पास इंडोर स्टेडियम भवन में दो जेनेरिक दवाइयों की दुकानें शासन के आदेशानुसार खोला जा रहा है। यहां हर जरूरतमंद लोगों को सस्ती दर पर दवाइयां मिलेंगीं।

नगर निगम ने दोनों मेडिकल के लिए दुकान चयन कर पूरा सेटअप तैयार कर लिया है। मेडिकल खुलना अब शेष है। मेडिकल संचालन के लिए नगर निगम की ओर से टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। संचालनकर्ताओं से टेंडर मंगाया गया है। टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण होते ही जल्द ही दोनों जेनेरिक मेडिकल का शुभारंभ किया जाएगा।

ब्रांडेड से जेनेरिक दवाइयां काफी सस्ती

कुछ मेडिकल संचालकों के अनुसार जेनेरिक दवाइयां ब्रांडेड दवाइयों से काफी सस्ती हैं। दोनों ही दवाइयां एक सामान काम करती है।

उल्लेखनीय है कि शासन ने जिला अस्पताल समेत अन्य सरकारी अस्पतालों में पदस्थ सभी डाक्टरों को मरीजों के लिए जेनेरिक दवाइयां लिखने आदेशित किया था, लेकिन डाक्टर जेनेरिक की बजाए ब्रांडेड दवाइयां ही लिख रहे हैं।

अब शासन स्तर से नगर निगम में दो जेनेरिक मेडिकल खुलने के बाद डाक्टरों को शासन के आदेशानुसार मरीजों के लिए जेनेरिक लिखने कहा जाएगा, ताकि लोगों को सस्ती दर पर दवाइयां मिल सके।