रायगढ़ : पुलिस लाइन और थाना, चौकी में हुआ शस्त्र पूजन…विधि विधान से शस्त्रों व वाहनों की पूजा, जिला पुलिस ने की सर्व समाज के खुशहाली की कामना

रायगढ़ 15 अक्टूबर (वेदांत समाचार) प्रतिवर्ष अनुसार विजयादशमी पर्व के अवसर पर जिले के पुलिस लाइन तथा सभी थाना, चौकियों में अस्त्र-शस्त्रों व वाहनों की मंत्रोच्चार के साथ हवन पूजन किया गया। पुलिस लाइन के शस्त्र पूजन में एसपी श्री अभिषेक मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री लखन पटले, राजपत्रित अधिकारीगण, रक्षित निरीक्षक तथा शहर के थाना, चौकी प्रभारी , एमटीओ एवं रक्षित केंद्र के जवान सम्मिलित हुए ।

विजय के प्रतीक विजयादशमी पर्व पर पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना अस्त्र-शस्त्रों व वाहनों की पूजा कर पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियाें के साथ जिलेवासियों को विजयादशमी की बधाई देते हुए उनके सुख समृद्धि एवं खुशहाली की कामना किये ।

दशहरे पर शस्त्र पूजन करने का रिवाज काफी पुराना है ऐसे में हमेशा शस्त्रों के साथ रहने वाले पुलिस के जवान शस्त्र पूजन से कैसे पीछे रह सकते हैं । ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो भी काम किया जाता हैं, उसमें विजय यानी सफलता मिलती है । वर्षों से चली आ रही इस परंपरा का निर्वहन करते हुए शस्त्र पूजन में सर्वप्रथम रक्षित केंद्र में रखे आर्म्स, एम्युनेशन का विधि विधान से पूजन किया गया। पश्चात पौराणिक परंपरा का निर्वहन करते हुए एसपी श्री अभिषेक मीना द्वारा तलवार से कद्दू के बकरे की बलि दी गई जिसके बाद अधिकारियों द्वारा खुले प्रांगण में हर्ष फायर किया गया। इसी प्रकार सभी थाना, चौकियों में उपलब्ध है आर्म्स एम्युनेशन की पूजा की गई। शस्त्र पूजन में विशेष तौर पर रक्षित केंद्र तथा थाना, चौकियों में उपलब्ध आर्म्स, एम्युनेशन तथा शस्त्र स्वरूप वाहनों की साफ-सफाई आयल, ग्रीसिंग कर पूजन किया जाता है, ऐसे में एक तरीके से शस्त्रों व वाहनों की साफ सफाई भी होती है ।