टाइगर व खुशी पहलवान दंगल में बने विजेता

बिश्रामपुर । खेल ग्राम कंदरई में आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय कुश्ती दंगल प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में यूपी के टाइगर पहलवान ने दिल्ली केशरी छोटा खली उर्फ संदीप राणा पहलवान को पटखनी देकर विजेता होने का गौरव हासिल किया। महिला कुश्ती में दंगल फिल्म में राष्ट्रीय पहलवान गीता फोगाट के साथ कुश्ती करने वाली बनारस की खुशी पहलवान विजेता रही।

पहलवानों ने दिखाए कुश्ती के दांव पेंच-

प्रतियोगिता में यूपी के रामसेवक टाइगर पहलवान समेत झांसी के बालमुकुंद पहलवान, मध्यप्रदेश केसरी श्याम पहलवान, झांसी केसरी अंकित पहलवान, छोटा खली पहलवान दिल्ली, हरिद्वार अनाथालय अखाड़ा के बाबा बजरंगी पहलवान, राजस्थान के जल्लाद पहलवान, जालिम पहलवान, बिहार के मनोहर पहलवान, नेपाल के हुकुम थापा पहलवान, आगरा के चांद पहलवान, अयोध्या के श्री राम पहलवान, कटनी के गूंगा पहलवान, जम्मू के विक्रम पहलवान, देवा पहलवान, राजस्थान के शैतान पहलवान, बिहार के दीपक पहलवान, महोबा के राजू पहलवान, किसना पहलवान ने कुश्ती कला के दांव पेंच के साथ कुश्ती दंगल का रोमांचक कर दंगल में उमड़ी ग्रामीण खेल प्रेमियों की भीड़ भरपूर मनोरंजन किया।

महिलाओं की कुश्ती आकर्षण का केंद्र-

प्रतियोगिता में महिला पहलवानों की कुश्ती आकर्षण और रोमांच का केंद्र रही। प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर की ख्याति प्राप्त गीता फोगाट के साथ कुश्ती करने वाली बनारस की खुशी पाल पहलवान ने कुश्ती कला का रोचक प्रदर्शन किया। खुशी पाल पहलवान ने देश की राजधानी दिल्ली से आई स्नेहा पहलवान को संघर्षपूर्ण मुकाबले में पछाड़ा। वहीं हरियाणा की पूनम पहलवान एवं चंडीगढ़ की अंशु पहलवान ने भी कुश्ती कला का रोमांचक प्रदर्शन कर ग्रामीणों का भरपूर मनोरंजन किया।

टाइगर पहलवान रहे प्रतियोगिता के विजेता-

प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला यूपी के रामसेवक उर्फ टाइगर पहलवान और दिल्ली के संदीप राणा उर्फ छोटा खली पहलवान के मध्य हुआ। संघर्ष पूर्ण रोचक मुकाबले में टाइगर पहलवान ने अपने प्रतिद्वंदी छोटा खली पहलवान को करारी शिकस्त देते हुए प्रतियोगिता के विजेता होने का गौरव हासिल किया। मुख्य अतिथि व राज्य श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद ने प्रतियोगिता के विजेता टाइगर पहलवान को 11 हजार रुपये व उपविजेता छोटा खली पहलवान को पांच हजार रुपये का व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन माखनलाल जायसवाल व अजय मिश्रा तथा आभार प्रदर्शन समिति अध्यक्ष नरसिंह नारायण सिंह ने किया। प्रतियोगिता को सफल बनाने में नवयुवक समिति के अध्यक्ष नरसिंह नारायण सिंह समेत संतोष सिंह, महेंद्र कुमार, रूप दास, थलेश्वर सिंह, देवधारी सिंह, उमाशंकर सिंह, राज कुमार, चीनेश्वर सक्रिय रहे।