केंद्रीय विद्यालय एनटीपीसी में आंखों व बच्चों की सेहत की जांच

कोरबा 06 अक्टूबर (वेदांत समाचार) । एनटीपीसी टाउनशिप स्थित केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-दो में बुधवार को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया गया है। शिविर में विद्यालय के छात्र-छात्राओं की नेत्र जांच एवं शारीरिक सेहत का परीक्षण किया जाएगा। स्वास्थ्य जांच के उपरांत चिकित्सकों की ओर से बच्चों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। यह शिविर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित किया जाएगा।

यह स्वास्थ्य शिविर राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो की ओर से आयोजित किया जा रहा है। इस एकदिवसीय नेत्र जांच एवं स्वास्थ्य शिविर में कोरबा विकासखंड अंतर्गत खंड चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पताढ़ी के चिकित्सकों की सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा। इसके लिए खंड चिकित्साधिकारी की ओर से चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों को दायित्व दिए गए हैं। जारी निर्देश के अनुसार आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डा वंदना कुर्रे, नेत्र सहायक महेंद्र कुमार नाविक, सहायक अधिकारी नरेश साहू, आरएचओ रविकांत यादव, शत्रुघन यादव एवं दिव्या पटेल केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-दो में आयोजित इस शिविर में सेवाएं प्रदान करते हुए छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे और आवश्यक चिकित्सा परामर्श प्रदान करेंगे।

खंड चिकित्सा अधिकारी कोरबा ने इन सभी अधिकारी-कर्मचारियों को इस नेत्र व स्वास्थ्य जांच शिविर में चिकित्सा व्यवस्था के साथ निर्धारित तिथि एवं समय पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि स्कूल के बच्चों को उसका समुचित लाभ प्रदान किया जा सके। शिविर का लाभ अधिक से अधिक संख्या में बच्चे ले सकें, इसलिए इंटरनेट मीडिया पर बने बच्चों के ग्रुप में जानकारी पोस्ट की गई है।

सर्दी-खांसी जैसे लक्षणों का आंकलन अहम

कोरोनाकाल की मुश्किलों के बीच बड़े-बुजुर्गों को काफी परेशान होना पड़ा। अन्य आयु वर्ग के लिए तो कोरोनारोधी टीका का लाभ मिल चुका है पर बच्चों के लिए अब तक खतरा टला नहीं है। ऐसे में महामारी के संक्रमण को जाहिर करने वाले सर्दी-खांसी और बुखार के सबसे प्रमुख लक्षणों को चिन्हांकित करते हुए उनका त्वरित उपचार आवश्यक माना गया। इसी क्रम में इस शिविर के दौरान सेवा देने वाले चिकित्सकों एवं जांच कर्मियों के लिए आगामी दिनों में स्कूल शुरू करने से पहले खासकर सर्दी-खांसी जैसे लक्षणों का आंकलन कर ऐसे बच्चों को चिन्हांकित महत्वपूर्ण होगा।