छत्तीसगढ़ में पहला मामला कोरोनाकाल में हुई मृत्यु पर मिली केन्द्र से वित्तीय सहायता

0 जान गवाने वाले कोरोना योद्धा के परिजनों को केन्द्र से मिले 50 लाख

रायपुरए 4 अक्टूबर 2021, कोरोना महामारी में सक्रिय रहे कोरोना योद्धाओं, कोरोनावारियर्स का सम्मान विभिन्न मंचों द्वारा किया जा रहा है। लेकिन छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के 102 एंबुलेंस के कर्मचारी धर्मेश साहू को मृत्यु उपरांत 50 लाख रूपए की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की गई है। पीएमजीकेवाई ;प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनाद्ध के तहत स्वण् धर्मेश साहू छत्तीसगढ़ के ऐसे पहले व्यक्ति हैं जिनकी मृत्यु के पश्चात उनके उत्तराधिकारी को उक्त धनराशि प्रदान की गई है।


सोमवार को एनएचएम मिशन डायरेक्टर छत्तीसगढ़ डॉ. प्रियंका शुक्ला ने मृतक कोरोना योद्धा की पत्नी रेणु को 50 लाख रूपए की राशि संबंधी जानकारी प्रदान की। उन्होने मृतक की पत्नी रेणु को पासबुक दिया जिसमें केन्द्र से मिली राशि का उल्लेख था। इस मौके पर डॉ. जावेद कुरैशी हेड प्लानिंग एनएचएमए सीजीए 102 महतारी एक्सप्रेस के साथ राज्य प्रमुख रामकृष्ण वर्मा और श्री शिबू कुमार प्रमुख रूप से मौजूद थे। 102 महतारी एक्सप्रेस के अधिकारियों ने एनएचएम डायरेक्टर को इसके लिए धन्यवाद दिया। साथ ही मृतक की पत्नी एवं उनके परिवार के लोगों की हौसलाफजाई की।

जून में रोड एक्सीडेंट में हुई थी मौत . पाटन जिला दुर्ग निवासी धर्मेश साहू जो 102 महतारी एक्सप्रेस में इमरजेंसरी मैनेजमेंट टैक्नीशियन के रूप में कार्यरत थे। 27 जून 2021 को घर वापसी के दौरान किसी अज्ञात वाहन ने इनकी बाइक को धक्का मार दिया जिससे मौके पर ही इनकी मौत हो गई। इसके उपरांत उपरांत कोविड कोरोना योद्धाओं केलिए शुरू हुई विशेष पीएमजीकेवाई योजना के तहत इन्हें अनुदान राशि दिलाने का प्रयास किया गया। दुर्ग कलेक्टर की स्वीकृति के उपरांत एनएचएम छत्तीसगढ़ से केन्द्र को वित्तीय सहायता राशि स्वण् श्री साहू के परिजनों को दिए जाने का अनुरोध किया गया। केन्द्र से सीधे लाभार्थी के अकाउंट में 28 सितंबर को अनुदान राशि भेज दी गई।

2020 में शुरू हुई योजना . जीवीके ईएमआरआई 102 महतारी एक्सप्रेस के शिबू कुमार ने बताया श्कोविड.19 के दौरान कोरोना योद्धा के रूप में मृत्यु पर पीएमजीकेवाई योजना के तहत मृतक के उत्तराधिकारी को 50 लाख रूपए की अनुदान राशि प्रदान करने की योजना थी। सभी राज्यों में उक्त योजना संचालित हो रही है। योजना के तहत छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जहां जीवीके ईएमआरआई 102 महतारी एक्सप्रेस दिवंगत कर्मचारी स्वण् साहू के कानूनी उत्तराधिकारी उनकी पत्नी रेणू को 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी गई है।श् प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना मार्च 2020 में प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य कर्मियों को 50 लाख रुपये का इन्श्योरेन्स किया गया था