संयुक्त महाराष्ट्र सेवा मंडल कोरबा के तत्वावधान में कल को आरोग्य सेवा प्रकल्प समाधान एवं रक्तदान शिविर का उद्घाटन हुआ

कोरबा 5 जुलाई ( वेदांत समाचार ) संयुक्त महाराष्ट्र सेवा मंडल कोरबा के तत्वावधान में रविवार दिनांक 4 जुलाई को आरोग्य सेवा प्रकल्प समाधान एवं रक्तदान शिविर का उद्घाटन हुआ । मुख्य अतिथि महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि समाज के सेवा की दिशा में महाराष्ट्र मंडल का कोरबा में योगदान अतुलनीय है । इस अवसर पर महापौर ने फीता काटकर कुल 19 चिकित्सकीय उपकरणों को कोरबा के नागरिकों हेतु समर्पित किया ।

महाराष्ट्रीयन समाज की ओर से जरूरतमंदों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर , व्हीलचेयर , कमोड चेयर , वॉकर , मेडिकल बेड , एयर बेड , वाटर बेड आदि उपकरण बहुत कम किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा जो उपयोग किए जाने के बाद संस्था को वापस करना होगा । इस अवसर पर संयुक्त महाराष्ट्र सेवा मंडल की ओर से शिवाजी पुतला के समीप सौंदर्यीकरण , मंदिर के सम्मुख सड़क निर्माण एवं सामुदायिक भवन के सम्मुख पेवर ब्लॉक की मांग रखें जाने पर महापौर ने कहा कि इस मांग को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे । नगर निगम सभापति श्री श्यामसुंदर सोनी जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है । नागरिकों की तत्काल चिकित्सकीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए महाराष्ट्र मंडल के युवा कार्यकर्ताओं द्वारा शुरू किए जा रहे प्रकल्प समाधान की आपने भूरी -भूरी प्रशंसा करते हुए रायपुर महाराष्ट्र मंडल को भी साधुवाद दिया । प्रकल्प का संचालन मराठी युवा मंच कोरबा करेगा ।

युवा कार्यकर्ता कुमारी आस्था पाठक ने बताया कि महाराष्ट्र मंडल रायपुर द्वारा इस प्रकल्प के लिए एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर , दो व्हीलचेयर ,दो वाकर, दो कमोड चेयर और एक आयरन बेड दान किया गया है । कोरबा के सदस्यों में से चंद्रशेखर गुर्जर , श्रीमती भानुमति माहुलीकर , विशाल केलकर ,सुधीर रेगे ,श्रीमती सविता ढिमोले , गजानन कोलवाडकर ,श्रीमती वर्षा फडतरे , योगीराज चौधरी ,प्रफुल्ल भालेराव ने भी उपकरण भेंट दिए । साथ ही आनंद कोलवाडकर मुंबई और प्रदीप मोडक रायपुर ने प्रकल्प समाधान के संचालन हेतु राशि भेंट की ।


गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दो बार अपना नाम दर्ज कराने वाले डॉ अजय शेष जोकि समाधान के मार्गदर्शक और बिलासा ब्लड बैंक के अधिकारी हैं , ने कोरोना के महामारी के इस दौर में रक्तदान की महत्ता पर प्रकाश डाला ।


कार्यक्रम का संचालन कर रहे महाराष्ट्र समाज के वरिष्ठ कार्यकर्ता हेमन्त माहुलीकर ने प्रकल्प समाधान के संचालन संबंधी प्रक्रिया को बताते हुए कहा कि महाराष्ट्रीयन समाज ने कोरबा में अनेक मान बिंदु स्थापित किए हैं… कोरबा की सर्वप्रथम मानवता की दीवार की स्थापना , गजानन साईं मंदिर की रजत जयंती उत्सव , गजानन महाराज प्रगट दिवस पर होने वाले भंडारे की स्वर्ण जयंती , कोरबा की प्रथम आध्यात्मिक द्विभाषी ( हिंदी- मराठी ) स्मारिका का प्रकाशन आदि ऐसे अनेक कार्य हैं जो भारतीय संस्कार और समाज सेवा की दिशा में सराहनीय कदम है। उन्हीं में से समाधान प्रकल्प भी एक उत्कृष्ट सेवा कार्य के रूप में किसी सामाजिक संगठन द्वारा कोरबा में पहली बार शुरू किया जा रहा है । आभार प्रदर्शन मराठी युवा मंच के संयोजक आलोक दिवाटे ने किया ।


इस अवसर पर एल्डरमैन आरिफ खान, पार्षद रामप्रकाश जयसवाल, संयुक्त महाराष्ट्र सेवा मंडल के संरक्षक सुधीर रेगे, गणेश सेवा समाज के अध्यक्ष साहेबराव साउतकर भी मंच पर उपस्थित थे । मराठी युवा मंच के कार्यकर्ता यश बुटोलिया ,अंकित पाठक ,अभिलाष साउतकर और आकाश फड़तरे ने संपूर्ण कार्यक्रम में सराहनीय योगदान दिया और रक्तदान भी किया । बिलासा ब्लड बैंक हेतु किए जाने वाले रक्तदान शिविर में श्रीमती प्राची ठाकुर का सराहनीय योगदान रहा । कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समाज के सीमित संख्या में सदस्य इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए ।