स्ट्रॉबेरी का ये DIY फेस पैक आपको दे सकता है बेदाग-निखरी त्वचा

लाल-रसीली स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना है। और यही वह चीज है, जिसकी आपकी स्किन को सबसे ज्यादा जरूरत होती है। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से दाग-धब्बे और मुहांसों को हटा कर उसे तरोताजा बनाने में मदद करते हैं। तो अगर आप इन एंटीऑक्सीडेंट का लाभ अपनी त्वचा को देना चाहती हैं, तो फेस पैक इसका एक आसान विकल्‍प हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्‍ट्रॉबेरी का DIY फेस पैक।

इससे पहले जानते हैं स्‍ट्रॉबेरी कैसे आपकी स्किन को फायदा पहुंचाती है

1. एंटी एक्‍ने

मुंहासों के उपचार से जुड़े एक रिसर्च पेपर में स्ट्रॉबेरी के फेस पैक का जिक्र मिलता है। मेडलाइन प्लस (Medline Plus) में छपी इस रिसर्च के अनुसार, स्ट्रॉबेरी में सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid) होता है, जो त्वचा की परत को साफ करके रोम छिद्रों को खोलने, त्वचा की नई कोशिकाओं के विकास में और विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इससे मुंहासों की समस्या कम होती है।
इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी में कई पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) होते हैं जो सूजन कम करने का काम करता है। कील-मुहांसों के कारण भी त्वचा में लालिमा और सूजन हो सकती है। जबकि स्ट्रॉबेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं।

2. त्वचा की रंगत सुधारे

स्ट्रॉबेरी का फेस पैक इस्तेमाल करने से चेहरे की रंगत में कुछ हद तक निखार आ सकता है। दरअसल, एनसीबीआई में छपे एक शोध के मुताबिक स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी और फोलिक एसिड होता है, जो त्वचा की नई कोशिकाओं का निर्माण करने के साथ-साथ कोलेजन के उत्पादन में भी मदद करता है, जिससे त्वचा की रंगत में सुधार आता है।

3. यूवी-ए किरणों से बचाव

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव के अलावा एंथोसायनिन भी होता है, जो त्वचा में कोलेजन और अन्य फाइबर के उत्पादन को बढ़ाता है और सूर्य की हानिकारक किरणों यूवी-ए (UV-A) से बचाने में मदद करता है।
साथ ही, स्ट्रॉबेरी के अर्क में फोटोप्रोटेक्टिव गुण होता है, जो सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं।

अब जानिए कैसे बनाना है स्ट्रॉबेरी का फेस मास्‍क

इसके लिए आपको चाहिए

3 स्ट्रॉबेरी
1 चम्मच नींबू का रस

स्ट्रॉबेरी फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका :

एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी को डालकर चम्मच की मदद से मैश करें।
अब इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
चेहरे को साफ करके तैयार फेस पैक को अच्छे से फेस पर लगाएं।
फिर 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
इस स्ट्रॉबेरी फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार किया जा सकता है।

नोट- फेस पैक बनाने के लिए हमेशा ताजी सामग्रियों का ही प्रयोग करें।