दर्री बराज के उखड़े सड़क से उठने वाले धूल से राहगीर परेशान

कोरबा । साल भर पहले डामरीकृत की गई दर्री बराज की सड़क फिर से जर्जर हो चुकी है। यह संपत्ति जलसंसाधन की हैं, लेकिन दायरा निगम क्षेत्र का होने के कारण सुधार कार्य दो विभागों के बीच उलझ कर रह गया है। जल संसाधन के पास मरम्मत के मद नहीं है, वहीं निगम प्रशासन का सड़क सुधार शहर के भीतर ही सिमट कर रह गया है। पुल मार्ग में सुधार नहीं किए जाने से प्रतिदिन बिलासपुर -कटघोरा मार्ग से शहर आने वाले आम यात्रियों को जर्जर सड़क का खामियाजा भुगतना पड़ रहा।

नगर निगम क्षेत्र से जुड़ी बायपसास व मुख्य मार्ग दुरूस्त नहीं होने की वजह से एक बार फिर बारिश में लोगों के लिए मुश्किलों का सफर साबित होने वाला है। शहर को दर्री-कटघोरा मार्ग से जुड़ने के लिए बनी सड़क गेरवाघाट पुल से पहले निर्माणाधीन हैं। वहीं ध्यानचंद चौक बराज पुल तक मार्ग की दशा बदतर है। इन दिनों निगम क्षेत्र अंतर्गत शहर के भीतर सड़क सुधार का कार्य चल रहा है, लेकिन शहर के बाहरी छोर की सड़कों की सुध नही ली जा रही है। विडंबना यह है कि जिन सड़कों की दशा औसतन बेहतर है उन्हे तोड़ कर फिर से मरम्मत किया जा रहा। वहीं जहां मरम्मत की आवश्यकता है वह सुधार से कोसों दूर है। बराज मार्ग के बदतर होने के बाद भी उसकी अनदेखी की जा रही है। भारी वाहनों के आवागमन से यहां हमेशा खतरे की आशंका बनी रहती है। इस संबंध में जलसंसाधन विभाग के मुख्य कार्य पालन अभियंता बीपी वासनिक का कहना है कि विभाग के पास सुधार के लिए मद नहीं है। आवागमन के लिहाज से यह निगम क्षेत्र के अंतर्गत आता है लिहाजा समस्या से निगम प्रशासन को अवगत कराया गया है।

पांच साल से लंबित है समानांतर पुल का निर्माण

पुल पर वाहनों के दबाव को कम करने के लिए समानांतर पुल का निर्माण पिछले पांच वर्षों से चल रहा है। कोरोनाकाल और ठेकेदार की मनमानी के चलते काम अब तक पूरा नहीं हुआ है। निर्माण कार्य 2021 तक हो जाना था लेकिन रही सही कसर गेरवाघाट में एनीकट निर्माण ने पूरी कर दी। यहां जल भराव होने से समानांतर पुल का निर्माण प्रभावित रहा। हालाकि पानी के लेबल को कम किए जाने से काम शुरू हो गया है लेकिन बारशि से पहले पूर्ण नहीं होगा।

लगातार बढ़ रहा भारी वाहनों का दबाव

राताखार पुल से आवागमन की अनुमति मिलने के बाद पुल में भारी वाहनों का दबाव बढ़ गया है। लाकडाउन खुलने के बाद बसें भी शुरू हो गई है। कटघोरा से कोरबा को जोड़ने के लिए एक मात्र मुख्य मार्ग होने के कारण आम लोगों का भी जिला मुख्यालय के कार्य के लिए आना- जाना लगा रहता है। जन सुविधा के लिहाज से भी सड़क सुधार की अनदेखी की जा रही है। बारिश से पहले मरम्मत नहीं की गई तो मार्ग में पानी भराव से आवागमन के लायक नहीं रह जाएगा।