स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता सुधारने के लिए हर माह होगा निरीक्षण

कलेक्टर ने 73 अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी
कोरिया ,28(वेदांत समाचार )। जिले के सभी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर श्रीमती चंदन त्रिपाठी ने एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की है। कलेक्टर त्रिपाठी ने जिले के सभी स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए 73 अधिकारियों की टीम का गठन किया है। इन अधिकारियों में एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार समेत विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं, जो हर माह स्कूलों का निरीक्षण करेंगे।

इस निरीक्षण प्रक्रिया के तहत अधिकारियों को स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति, पढ़ाई की गुणवत्ता, स्वच्छता, मध्यान्ह भोजन, पेयजल, शौचालय, बिजली, खेल सुविधा जैसी बुनियादी सुविधाओं का जायजा लेना होगा। साथ ही, विद्यार्थियों को मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं और शिक्षा व्यवस्था में आने वाली समस्याओं की पहचान कर, उनके समाधान हेतु सुझाव देने होंगे।

73 अधिकारी करेंगे निरीक्षण
बैकुंठपुर और सोनहत विकासखंडों के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में, 52 अधिकारी बैकुंठपुर में और 21 अधिकारी सोनहत में निरीक्षण कार्य करेंगे। हर माह का निरीक्षण पूरा करने के बाद सभी अधिकारी अपने संकुल अंतर्गत आने वाले स्कूलों की स्थिति की रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपेंगे। इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्कूलों में बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा और सभी आवश्यक सुविधाएं मिलें।

शिक्षा गुणवत्ता सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण कदम
जिला कलेक्टर की इस पहल को शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। श्रीमती चंदन त्रिपाठी का मानना है कि नियमित निरीक्षण से शिक्षा में सुधार के प्रयासों को गति मिलेगी और विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल स