बेहतर खरीदारी अनुभव के साथ ही यूट्यूब दे रहा क्रिएटर्स को रेवेन्यू बढ़ाने का शानदार मौका

प्रोग्राम से जुड़ने के लिए एलिजिबल क्रिएटर्स खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। इसकी सहायता से वे फ्लिपकार्ट और मिंत्रा के माध्यम से श्रेष्ठ ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को टैग कर सकेंगे

यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम क्रिएटर्स को वीडियो, शॉर्ट्स और लाइव स्ट्रीम पर प्रोडक्ट्स की सिफारिश करके कमाई करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे व्यूअर्स के लिए अपनी पसंद के प्रोडक्ट्स खोजना और उन्हें खरीदना और भी आसान हो जाता है

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर 2024: भारत में यूट्यूब शॉपिंग का विस्तार करते हुए, यूट्यूब ने आज यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम शुरू किया है। यह प्रोग्राम क्रिएटर्स को अपनी आय में विविधता लाने के नए अवसर प्रदान करेगा और व्यूअर्स को उनके पसंदीदा क्रिएटर्स द्वारा प्रस्तुत प्रोडक्ट्स को खोजने में मदद करेगा। इस प्रोग्राम के तहत, एलिजिबल क्रिएटर्स अपने वीडियो में प्रोडक्ट्स को टैग कर सकेंगे और जब व्यूअर्स उन प्रोडक्ट्स को रिटेलर की साइट से खरीदेंगे, तो उन्हें रेवेन्यू प्राप्त होगा।

यह विस्तार मौजूदा यूट्यूब शॉपिंग फीचर का समर्थन करता है, जिसकी सहायता से एलिजिबल क्रिएटर्स अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं। यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम मौजूदा मॉनिटाइजेशन विकल्पों पर आधारित है, जिनमें ऐड्स रेवेन्यू, यूट्यूब प्रीमियम, ब्रांड कनेक्ट, चैनल मेम्बरशिप्स, सुपर थैंक्स, सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स शामिल हैं। इस प्रकार, यह प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को आगे बढ़ने के लिए विभिन्न टूल्स प्रदान करता है। यह प्रोग्राम भारत के होमेग्रोन ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस- फ्लिपकार्ट और प्रमुख फैशन और लाइफस्टाइल ई-कॉमर्स साइट- मिंत्रा के साथ शुरू होगा।

ट्रैविस कैट्ज़, जनरल मैनेजर और वाइस प्रेसिडेंट, शॉपिंग, यूट्यूब, ने कहा, “वर्ष 2023 में पूरी दुनिया में यूट्यूब पर 30 अरब घंटे से अधिक का शॉपिंग-संबंधी कॉन्टेंट देखा गया, यह पूरी दुनिया में शॉपिंग की शानदार सफलता को दर्शाता है और बताता है कि क्रिएटर्स, व्यूअर्स और ब्रांड्स नए और रोमांचक तरीके से इससे जुड़ना चाहते हैं। हम इस सफलता को भारत में फ्लिपकार्ट और मिंत्रा के साथ यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम के लॉन्च के साथ ला रहे हैं। यह प्रोग्राम भारतीय क्रिएटर्स को विभिन्न स्रोतों से आय अर्जित करने और अपने व्यूअर्स के साथ संबंधों को गहरा करने का अनूठा अवसर प्रदान करता है।”

कैट्ज़ ने कहा, “हमारी कोशिश क्रिएटर्स को हमेशा ही अधिक विकल्प प्रदान करने की होती है, ताकि वे अपने व्यूअर्स को उनके पसंदीदा प्रोडक्ट्स प्रस्तुत कर सकें। हम अपनी क्षमताओं को बढ़ाते हुए भविष्य में और अधिक पार्टनर्स से जुड़ने का प्रयास करेंगे।”

सोशल और वीडियो कॉमर्स का विस्तार करने के अपने प्रयासों के बारे में बोलते हुए, रवि अय्यर, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हेड- कॉर्पोरेट डेवलपमेंट एंड स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप्स, फ्लिपकार्ट ग्रुप, ने कहा, “500 मिलियन से अधिक पंजीकृत ग्राहकों वाले फ्लिपकार्ट और मिंत्रा होमेग्रोन ब्रांड के रूप में, विभिन्न ग्राहकों की खरीदारी की बदलती जरूरतों को अच्छी तरह समझते हैं। खरीदारी को मजेदार और व्यक्तिगत बनाने के लिए और ग्राहकों को सही निर्णय लेने में मदद करने के लिए, हमने अपने प्लेटफॉर्म्स पर वीडियो कॉमर्स की शुरुआत की है। इसमें फैशन, ब्यूटी, पर्सनल केयर और होम फर्निशिंग जैसी विभिन्न कैटेगरीज़ शामिल हैं। टियर 2 और 3 शहरों के ग्राहकों के साथ हमारा मजबूत जुड़ाव है। यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम का उपयोग करके, हम फ्लिपकार्ट और मिंत्रा पर खरीदारी के अनुभव को और भी बेहतर बनाना चाहते हैं। यूट्यूब पर क्रिएटर्स द्वारा वीडियो के माध्यम से प्रोडक्ट डिस्कवरी को सक्षम करके, यह नया तरीका ग्राहकों के विश्वास और निष्ठा को बढ़ाएगा।”

यूट्यूब पर शॉपेबल वीडियो: भारत की समृद्ध क्रिएटर इकोनॉमी में निवेश
ई-कोनॉमी इंडिया रिपोर्ट में पाया गया है कि जैसे-जैसे भारत डिजिटल की तरफ रुख कर रहा है और 2030 तक घरेलू खपत के दोगुनी होने की उम्मीद है, वैसे-वैसे डिजिटल कॉमर्स भारत के लोगों की रोजमर्रा का अभिन्न हिस्सा बनता जा रहा है। व्यूअर्स मनोरंजन, जानकारी और प्रेरणा के लिए डिजिटल वीडियो की ओर तेजी से रुख कर रहे हैं। यूट्यूब का क्रिएटर इकोसिस्टम व्यूअर्स को नए प्रोडक्ट्स की खोज करने का एक आकर्षक तरीका प्रदान करता है।

यूट्यूब के रेवेन्यू-शेयरिंग मॉडल के साथ क्रिएटर इकोसिस्टम में यूट्यूब के निवेश ने एक जीवंत क्रिएटर इकोनॉमी के उदय को बढ़ावा दिया है, जहाँ क्रिएटर्स ने अपने व्यूअर्स के साथ मजबूत कम्युनिटीज़ बनाई हैं। दिसंबर 2023 तक, भारत में यूट्यूब में 110 हजार से अधिक चैनल्स के अंतर्गत 100 हजार से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। यह यूट्यूब के विविध क्रिएटर इकोसिस्टम द्वारा बढ़ाए गए विश्वास और प्रामाणिकता को दर्शाता है। भारत में 65% से अधिक कंज्यूमर्स पारंपरिक सेलिब्रिटीज़ की तुलना में यूट्यूब क्रिएटर्स पर अधिक भरोसा करते हैं, जो प्रामाणिक कनेक्शन के माध्यम से खरीदी करना तय करते हैं, जैसा कि ई-कोनॉमी इंडिया रिपोर्ट स्पष्ट करती है।

अजय विद्यासागर, रीजनल डायरेक्टर, एपीएसी, यूट्यूब, ने कहा, “भारतीय कंज्यूमर्स डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को तेजी से अपना रहे हैं। ऐसे में, यूट्यूब न सिर्फ क्रिएटर्स, बल्कि व्यूअर्स और ब्रांड्स को भी सहज और आकर्षक तरीकों से जोड़कर सभी की जरूरतों को पूरा कर रहा है। वीडियो के माध्यम से खरीदारी के अनुभव बढ़ रहे हैं, ऐसे में इन्हें अभी अधिक समृद्ध और अधिक आकर्षक बनाने की संभावनाएँ भी बढ़ जाती हैं, जिसे लेकर हम काफी उत्साहित हैं। यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम इस यात्रा में अगला कदम है, जो क्रिएटर्स को अपने व्यवसाय को बढ़ाने और अपने व्यूअर्स से जुड़ने का एक और शक्तिशाली टूल प्रदान करता है।”

पसंदीदा क्रिएटर्स द्वारा वीडियो ऑन डिमांड, शॉर्ट्स या लाइव स्ट्रीम पर सुझाए गए प्रोडक्ट्स की खरीदी

जो क्रिएटर्स एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं, वे एक सरल रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करके इस प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं। इससे उन्हें अपने कॉन्टेंट में फ्लिपकार्ट और मिंत्रा के प्रोडक्ट्स टैग करने की सुविधा मिलेगी। व्यूअर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का कॉन्टेंट देखते हुए आसानी से प्रोडक्ट्स को खोज सकते हैं। विश्वसनीय क्रिएटर्स द्वारा सुझाए गए प्रोडक्ट्स देखकर और उनके रिव्यूज़ पढ़कर व्यूअर्स को इसकी खरीदी करने के लिए निर्णय लेने में मदद मिल सकती है, और वे रिटेलर की साइट से खरीदी कर सकते हैं।

वीडियो के डिस्क्रिप्शन सेक्शन और ‘प्रोडक्ट’ सेक्शन में टैग किए गए प्रोडक्ट्स की पूरी सूची और प्रत्येक प्रोडक्ट की जानकारी एक नजर में उपलब्ध होगी। जब व्यूअर्स किसी प्रोडक्ट पर क्लिक करेंगे, तो वे सीधे रिटेलर की साइट पर प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज पर पहुँच जाएँगे और अपनी खरीदारी पूरी कर सकेंगे। क्रिएटर्स को नए और मौजूदा वीडियो में प्रोडक्ट को टैग करने और लाइव स्ट्रीम के दौरान उन्हें पिन करने की सुविधा भी मिलेगी।

प्रोडक्ट्स की खोज को आसान बनाकर, हम हर फॉर्मेट में, जैसे- लंबे वीडियोज़, शॉर्ट्स और लाइवस्ट्रीम, तथा मोबाइल, वेब और कनेक्टेड टीवी जैसी किसी भी डिवाइस पर उपलब्ध कराकर क्रिएटर्स के प्रभाव को बढ़ा रहे हैं। भारत में ट्रिलियन्स व्यूज़ के साथ, शॉर्ट्स एक नया और गतिशील फॉर्मेट प्रदान करता है, जिससे क्रिएटर्स अपने कॉन्टेंट में शॉपिंग को सहजता से शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही, पिछले तीन वर्षों में कनेक्टेड टीवी पर यूट्यूब के व्यूज़ चार गुना से भी अधिक बढ़ गए हैं, जिससे क्रिएटर्स को प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित करने के लिए सटीक और हाई-डेफिनिशन वातावरण में प्रोडक्ट्स की सिफारिश करने का अवसर मिलता है।

एलिजिबल क्रिएटर्स और ब्रांड्स यहाँ यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यूट्यूब स्टूडियो पर आज ही साइन अप कर सकते हैं।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]