कलेक्टर आकाश छिकारा की प्रेरणादायी पहल : उत्कृष्ट जांजगीर चांपा, मासिक परीक्षा में टॉप करने वाले बच्चों ने किया साइंस सेंटर रायपुर का शैक्षणिक भ्रमण

उत्कृष्ट जांजगीर चांपा अंतर्गत जिले में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे विभिन्न नवाचार

जांजगीर-चांपा 26 अक्टूबर 2024 /शिक्षा में उत्कृष्टता की दिशा में जांजगीर-चांपा जिले में कलेक्टर आकाश छिकारा के नेतृत्व में “उत्कृष्ट जांजगीर-चांपा” अभियान चलाया जा रहा है ।कार्यक्रम के तहत जिले के शिक्षा स्तर को बढ़ावा देने के लिए नियमित मासिक परीक्षाओं के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बोलेगा बचपन, पढ़ाई का कोना, आज हमने क्या सीखा, पुस्तक दान अभियान, नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा मॉक टेस्ट, शैक्षणिक भ्रमण सहित विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं।


इसी क्रम में सितंबर माह की मासिक परीक्षा में जिले की 10वीं और 12वीं कक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले 30 छात्र-छात्राओं को छत्तीसगढ़ साईंस सेन्टर रायपुर शैक्षणिक भ्रमण के लिए ले जाया गया। इस शैक्षिक भ्रमण में विद्यार्थियों को विज्ञान के विविध क्षेत्रों की रोचक जानकारियाँ मिलेगी जो उनके अध्ययन और करियर के लिए लाभदायक सिद्ध होंगी।उल्लेखनीय है कि माह जुलाई एवं अगस्त के टॉपर विद्यार्थियों को शिवरीनारायण एवं क्रोकोडाइल पार्क कोटमी सोनार का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया था ।शिक्षा में नवाचार के इस कदम ने जिले के छात्र-छात्राओं में एक नई ऊर्जा का संचार किया है, जो भविष्य में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा।


इस दौरान सहायक कलेक्टर दुर्गा प्रसाद अधिकारी ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें परीक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन और मेरिट सूची में अपना स्थान बनाने के उपयोगी सुझाव दिए। साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि उनका लक्ष्य न केवल जिले में बल्कि पूरे राज्य में शीर्ष स्थान हासिल करना होना चाहिए।


उत्कृष्ट जांजगीर चांपा अभियान का उद्देश्य विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति रूचि और ज्ञान की जिज्ञासा को बढ़ावा देना है, जिससे वे अपने भविष्य में नई ऊँचाइयों तक पहुँच सकें। कलेक्टर आकाश छिकारा के इस प्रयास से निश्चित ही जिले में शिक्षा का स्तर आगे बढ़ेगा और छात्र-छात्राओं को अपने लक्ष्यों को पाने में सहायता मिलेगी।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]