लोकसभा सदस्य एनके प्रेमचंद्रन ने जीआईटीएएम विश्वविद्यालय में चेंजमेकर्स की सभा को संबोधित किया

हैदराबाद, 18 अक्टूबर 2024: जीआईटीएएम विश्वविद्यालय को एन.के. की मेजबानी करने का सम्मान मिला। केरल के कोल्लम निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य प्रेमचंद्रन, छात्रों, शिक्षाविदों और नागरिक समाज के सदस्यों को संबोधित करने के लिए हैदराबाद परिसर में विश्वविद्यालय के चेंजमेकर्स के लिए एक विशेष सत्र में उपस्थित हुए। विशेष श्रृंखला के हिस्से के रूप में, वैश्विक और राष्ट्रीय लीडर जीआईटीएएम परिसरों का दौरा करते हैं और अपनी डायनॉमिक इनसाइट साझा करते हैं, जिससे शिक्षकों और छात्रों को कक्षा के बाहर सीखने का अवसर मिलता है।

प्रतिष्ठित सांसद और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के केंद्रीय सचिव श्री प्रेमचंद्रन ने छात्रों, शिक्षकों और जीआईटीएएम विश्वविद्यालय के अध्यक्ष श्री श्रीभारत और प्रो-कुलपति प्रो. डीएस राव सहित सम्मानित अतिथियों को एक प्रेरक भाषण दिया, जिसमें  लोकतंत्र को मजबूत करने में संसदीय भागीदारी  के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

श्री प्रेमचंद्रन की यात्रा से भारतीय संसदीय प्रणाली के कामकाज में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई। अपने संबोधन में श्री प्रेमचंद्रन ने राष्ट्रीय नीतियों को आकार देने में एक जिम्मेदार संसद की भूमिका पर चर्चा की। अपने स्वयं के अनुभव से सीखते हुए, उन्होंने विधायी विपक्ष का हिस्सा होने की चुनौतियों और अवसरों को साझा किया, और इस बात पर जोर दिया कि रचनात्मक नीति योगदान राजनीतिक संरेखण से परे है।

उन्होंने केरल पर ध्यान केंद्रित करते हुए दक्षिण भारत में जल संकट पर भी चर्चा की। उन्होंने स्थायी जल प्रबंधन के महत्व को रेखांकित किया, विशेष रूप से वायनाड में विनाशकारी बाढ़ जैसी हालिया चुनौतियों के आलोक में। जल संसाधन मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल पर विचार करते हुए, प्रेमचंद्रन ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने और स्वच्छ पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मजबूत बुनियादी ढांचे और नीति सुधारों की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने बाढ़ और सूखे जैसी चरम मौसम की घटनाओं की बढ़ती आवृत्ति से निपटने के लिए सरकार और स्थानीय समुदायों को शामिल करते हुए एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण का आह्वान किया।

प्रेमचंद्रन ने जीआईटीएएम विश्वविद्यालय के प्रतिभाशाली युवाओं के साथ बातचीत करने के अवसर के लिए आभार व्यक्त किया। यह उन युवाओं के साथ जुड़ने का एक दुर्लभ अवसर है जो भारत के भविष्य के पथप्रदर्शक हैं। संसदीय लोकतंत्र हमारे राष्ट्र की आधारशिला है और यह जरूरी है कि युवा पीढ़ी आशावान और सक्रिय रहे।”

सत्र का समापन एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तरी के साथ हुआ, जहां छात्रों ने गनर्वेंस, लोकतंत्र और भारत के भविष्य को आकार देने में निर्वाचित प्रतिनिधियों की भूमिका के बारे में विचारशील प्रश्न पूछे।

जीआईटीएएम विश्वविद्यालय के अध्यक्ष एम श्रीभारत ने ऐसे राष्ट्रीय प्रमुख व्यक्ति की मेजबानी करने पर गर्व व्यक्त किया। उन्होंने कहा, हम इस बात से बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि एन.के. प्रेमचंद्रन आज हमारे साथ हैं। संसदीय लोकतंत्र के प्रति उनका समर्पण और उनके काम के प्रति उनकी गहरी प्रतिबद्धता उन मूल्यों के साथ प्रतिध्वनित होती है जिन्हें हम अपने छात्रों में स्थापित करना चाहते हैं। उनकी अंतर्दृष्टि ने छात्रों और पूरे जीआईटीएएम समुदाय को प्रेरित किया है।

चेंजमेकर्स सत्र में राजनीति, मनोरंजन, विज्ञान, सक्रियता और अन्य क्षेत्रों के लीडर शामिल होते हैं जो सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करने के लिए नवीन विचार साझा करते हैं। नीति-निर्माण, प्रशासन, मीडिया और फिल्म निर्माण जैसे विविध क्षेत्रों के वक्ताओं के साथ, यह वैश्विक चुनौतियों पर एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करता है। सत्र यह सुनिश्चित करते हैं कि दर्शकों में मौजूद छात्र और शिक्षाविद परिवर्तन एजेंट बनने और बेहतर भविष्य को आकार देने के लिए सशक्त हों।