विश्व स्तर पर सबसे कड़े E0 (ई0) मानकों पर आधारित चिपकने वाले पदार्थों के इस्तेमाल से बने इंटीरियर परिवार के लिए सुरक्षित

पंजाब/हरियाणा/हिमाचल प्रदेश, 16 अक्टूबर 2024: भारत की प्रमुख और सबसे अनुभवी प्लाईवुड कंपनियों में से एक, ड्यूरोप्लाई ने अपने सभी उत्पादों को E0 (ई0) उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बना लिया है। प्लाईवुड, ब्लॉकबोर्ड, दरवाजे और विनियर जैसे लकड़ी के उत्पाद बनाने में इस्तेमाल होने वाले चिपकने वाले पदार्थ (ग्लू) से हानिकारक गैसों का उत्सर्जन हो सकता है। चूंकि ये उत्पाद घरों के अंदरूनी हिस्से को सुंदर बनाते हैं और पीढ़ियों तक चलते हैं, इसलिए इनसे निकलने वाली हानिकारक गैसें सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। E0 (ई0) मानकों के आधार पर बने चिपकने वाले पदार्थों का उपयोग करने से ये उत्पाद बहुत कम हानिकारक गैसें छोड़ते हैं, जिससे घर के अंदर की हवा सुरक्षित रहती है और परिवार के सदस्यों की सेहत पर कोई बुरा असर नहीं होता।
ड्यूरोप्लाई के प्रेसीडेंट मैन्युफैक्चरिंग, श्री अभिषेक चितलांगिया ने कहा, “भारत की अग्रणी और अनुभवी प्लाईवुड कंपनी होने के नाते, हम अपने ग्राहकों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। हम अपने उत्पादों में सबसे सुरक्षित चिपकने वाले पदार्थों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो वैश्विक मानकों के अनुरूप हैं। इससे बने घर के अंदरूनी हिस्से न सिर्फ टिकाऊ होते हैं, बल्कि परिवार के लिए सुरक्षित भी होते हैं। एक जिम्मेदार कंपनी के रूप में, हम पर्यावरण के प्रति जागरूक हैं और अपने ग्राहकों और कारपेंटरों के लिए बेहतर जीवन और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
श्री चितलांगिया ने आगे बताया, “हमने ड्यूरोप्लाई के लिए दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित प्रमाणन कैलिफ़ोर्निया एयर रिसोर्सेज बोर्ड (सीएआरबी) से प्राप्त किया है। यह प्रमाणन हमारी मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों और प्रक्रियाओं के सख्त ऑडिट के बाद दिया गया है, जो हमारी पर्यावरण और ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्धता को साबित करता है। इसके अलावा, हमें नियमित रूप से एफएससी प्रमाणन भी मिलता है, जो हमें एक जिम्मेदार, सामाजिक रूप से लाभकारी और पर्यावरण के प्रति जागरूक कंपनी के रूप में पहचान दिलाता है।”
ड्यूरोप्लाई उन चुनिंदा प्लाईवुड कंपनियों में से एक है जो अपने उत्पादों के लिए E0 (ई0) उत्सर्जन मानकों का पालन करती है और सीएआरबी और एफएससी प्रमाणपत्र प्राप्त करती है। E0 (ई0) उत्सर्जन वाले लकड़ी के उत्पाद बहुत कम मात्रा में फॉर्मेल्डिहाइड छोड़ते हैं, जिससे ये घरों, दफ्तरों और स्कूलों के लिए एक सुरक्षित और आदर्श विकल्प बन जाते हैं। खासकर उन जगहों पर जहां बच्चे या संवेदनशील लोग रहते हैं। ये उत्पाद इनडोर एयर क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं, जिससे स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण मिलता है। ड्यूरोप्लाई की सतत विकास के प्रति प्रतिबद्धता उसके जिम्मेदार सोर्सिंग और उत्पादन प्रक्रियाओं से स्पष्ट होती है। कंपनी पर्यावरण का ध्यान रखते हुए प्रबंधित जंगलों से लकड़ी खरीदती है, जिससे जैव विविधता की रक्षा होती है और जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद मिलती है। ड्यूरोप्लाई के उत्पाद ग्रीन बिल्डिंग मानकों के भी अनुरूप हैं, जिससे ये इको-फ्रेंडली कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन जाते हैं और बिल्डरों को टिकाऊ विकास के लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलती है।

इसे बनाकर दीजिए