रेस्क्यू ऑपरेशन : कबाड़ गोदाम की आग से फंसे 10 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

भोपाल। करोंद इलाके के हाउसिंग बोर्ड में शनिवार-रविवार की दरमियानी एक तीन मंजिला बिल्डिंग में आग लग गई। आग लगने से चारों ओर अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान तीसरी मंजिल पर 10 लोग फंस गए थे, जिन्हें पुलिस ने रस्सी और सीढ़ियों के सहारे बिल्डिंग से नीचे उतारकर आग से बचाया।

वहीं आग पर काबू पाने के लिए नगर निगम की सात दमकलें मौके पर पहुंचीं और करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग बिल्डिंग के निचले तल में मौजूद कबाड़ के गोदाम से भड़की थी, जिसने कुछ ही समय में पूरी बिल्डिंग को आगोश में ले लिया। रात में करीब तीन बजे सूचना मिली तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आग में फंसे लोगों का रेस्क्यू किया।

नीचे गोदाम और जिम संचालित, ऊपर रहते हैं परिवार


निशातपुरा थाना पुलिस के अनुसार हाउसिंग बोर्ड के दशहरा मैदान के पास स्थित तीन मंजिला बिल्डिंग में नीचे कबाड़ का गोदाम है। उसके ऊपरी तल में मो. रजी जिम संचालित करते हैं, जबकि ऊपर की मंजिलों पर परिवार रहते हैं। शनिवार देर रात मंसूर खां के कबाड़ के गोदाम में आग लगी थी।

कुछ ही समय में आग की लपटें तीसरी मंजिल तक पहुंच गईं। तब पड़ोस के लोगों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को मामले की सूचना दी। ठीक तीन बजे घटनास्थल पर रस्सी और सीढ़ियां लेकर पहुंची और आधे घंटे के भीतर तीसरी मंजिल पर फंसे बुजुर्ग और पांच बच्चों समेत कुल 10 लोगों का रेस्क्यू किया।

शार्ट सर्किट से लगी थी आग


दमकल विभाग के रामशेरा ने बताया कि करीब पौने तीन बजे बिल्डिंग में आग लगने की जानकारी मिली। जिसके बाद पुल बोगदा, फतेहगढ़, छोला और गांधीनगर से सात दमकलें मौके पर पहुंची। एक घंटे की मशक्कत के बाद दमकलों ने आग पर काबू पाया। इस दौरान पूरे इलाके की बिजली बंद करा दी गई थी। पुलिस के अनुसार प्रथम दृष्टया आग लगने का कारण शार्ट सर्किट सामने आया है। वहीं कबाड़ के गोदाम के संचालन के संबंध में नगर निगम में जांच की जा रही है।