Meesho ने कर्मचारियों को दिया 9 दिन का ब्रेक, कहा- NO वर्क कॉल, मैसेज-मीटिंग

कॉर्पोरेट कर्मचारियों के काम के तनाव से जुड़ी कई निराशाजनक घटनाएं हाल ही में सामने आई हैं। कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को नजरअंदाज करने वाले इस दौर में, एक भारतीय कंपनी अपने अनोखे दृष्टिकोण से सुर्खियां बटोर रही है।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो अपने कर्मचारी-हितैषी दृष्टिकोण के लिए सराहना बटोर रहा है। 2024 की सफल बिक्री के बाद, मीशो ने अपने कर्मचारियों के लिए 9 दिन का ‘रिसेट एंड रीचार्ज’ ब्रेक घोषित किया है।

26 अक्टूबर से 3 नवंबर तक, कर्मचारी वर्क कॉल, मैसेज और मीटिंग से मुक्त रहेंगे। मीशो के इस फैसले ने सोशल मीडिया पर कार्य संस्कृति में बदलाव की बहस छेड़ दी है। कई लोगों ने कर्मचारियों के कार्य-जीवन संतुलन को प्राथमिकता देने के लिए मीशो की सराहना की है।

कंपनी के लिंक्डइन पोस्ट के अनुसार, इस साल कंपनी द्वारा दिया जाने वाला यह लगातार चौथा ब्रेक है। कंपनी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ‘कोई लैपटॉप नहीं, कोई स्लैक मैसेज नहीं, कोई ईमेल नहीं, कोई मीटिंग नहीं, कोई स्टैंड-अप कॉल नहीं, 9 दिनों तक काम से जुड़ा कुछ भी नहीं। हम 26 अक्टूबर से 3 नवंबर तक अपने लगातार चौथे ‘रिसेट एंड रीचार्ज’ ब्रेक पर जा रहे हैं।

पोस्ट में यह भी कहा गया है कि यह ब्रेक सफल बिक्री के बाद कर्मचारियों के लिए एक इनाम है। कंपनी के प्रवक्ताओं ने कहा कि इससे कर्मचारियों को आने वाले वर्षों में और अधिक ऊर्जा के साथ काम करने में मदद मिलेगी।