रोगियों को मिला योग का डोज़ : कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीज़ मेडिकल स्टाफ के साथ कर रहे योग, खुश होकर घर लौट रहे मरीज

दंतेवाडा 5 जून 2021। कोविड संक्रमण के इलाज के दौरान उत्पन्न हो रहे मानसिक तनाव और शारीरिक तनाव को कम करने के लिए दंतेवाड़ा के विकासखंड गीदम में बने कोविड केयर सेंटर जवॉगा में भर्ती मरीजों का मानसिक और शारीरिक तनावकम करने के लिए हल्का फुल्का योगाभ्यास और सामान्य जुंबा डांस कराया जा रहा है ।साथ ही इस दौरान कोरोना से ग्रसित मरीजों को रोगों से लड़ने के लिए योग को इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में अपनाने की सलाह भी दी जा रही है ।इसके अतिरिक्त केंद्र से जाने पर भी कोरोना से सही हुए लोगों को नियमित रूप से योगाभ्यास करने को कहा जा रहा है।
आरएमए डॉ. अतीक़ अंसारी ने बताया “योग विशेषज्ञ सुबह और शाम के समय कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए कोरोना से पीड़ित लोगों को योग करा रहे हैं। कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों को हल्का फुल्का योगाभ्यास कराया जा रहा है। योग करने से कार्यक्षमता में वृद्धि होती है। हर व्यक्ति को अपने दिन की शुरुआत योग से करनी चाहिए। इसलिए कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों को सुबह और शाम के समय योग करवाया जा रहा है। इन योग सत्र के दौरान रोगियों को कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उदगीत, ध्यान मेडिटेशन, शीतली प्राणायाम, शशांग, भुजंग, सलभा, उष्ट्रासन, वृज, त्रिकोण, हल, ताड़, पद हस्त, उत्तानपाद, सेतु बंद और वृक्षासन कराए जाते हैं।‘’


उन्होंने कहा “कोविड केयर सेंटर में मरीजों को इलाज के साथ साथ योगाभ्यास और जुंबा डांस के द्वारा इम्यूनिटी बढ़ाने और फेफड़ों की क्षमता को विकसित करने के बारे में बताया गया । रोगियों को योग के बारे में बताया गया की योग कैसे करना है । योग से आप अपनी रोगों के लड़ने की क्षमता कैसे बढ़ा सकते हैं । संगीत की धुन पर जुंबा डांस कर कोरोना पीड़ित काफी खुश हो रहे हैं। जिससे मानसिक तनाव दूर करने में काफी मदद मिल रही है । पीपीई किट पहनकर मेडिकल स्टाफ के साथ रोगी भी जुंबा डांस कर रहे हैं।जुंबा डांस और योगाभ्यास से भी रोगियों के रिकवरी रेट में बढ़त होरही है।


“कोविड केयर सेंटर के ठीक होकर घर जाने वाले मरीजों से यह अपील भी की जाती है कि वह दो गज की दूरी, मास्क पहनना और हाथों को बार-बार साफ करना एवं शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें। कार्यक्रम को सिविल सर्जन डॉ. संजय बघेल नोडल ऑफिसर डॉ. राजेश राय, इंचार्ज ऑफिसर डॉ. मनोज कुमार के मार्गदर्शन में किया जा रहा है ।स्टाफ नर्स पुष्पा कंवर, श्रद्धा देहारी, मनीषा टोप्पो और नर्सिंग स्टूडेंट नीरज कुमार यादव हुलसा ओयामी, गायत्री पवॉर सुलोचना नेताम , फार्मासिस्ट दीप नारायण साहू,सफाई कर्मचारी , रामनाथ कडियम, चेतू राम सोरी का सहयोग रहा ।