कोरबा : इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में तनाव मुक्त जीवनशैली पर कार्यशाला

कोरबा, 09 अक्टूबर (वेदांत समाचार)। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विद्यालय दीपका के तत्वावधान में तनाव मुक्त जीवनशैली पर एक प्रेरक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में ऑस्ट्रेलिया से पधारे भ्राता पीटर डेमो ने तनावमुक्त एवं व्यसन मुक्त जीवनशैली पर अपने प्रेरक विचार व्यक्त किए।

भ्राता पीटर डेमो ने कहा कि हमें अपनी जिंदगी का हर एक लम्हा ईश्वर को समर्पित करना चाहिए। तनाव हमसे कोसों दूर रहेगा यदि हम प्रत्येक पल के लिए ईश्वर का धन्यवाद करें। उन्होंने कहा कि उम्मीदें और आकांक्षाएं ही तनाव का मुख्य कारण हैं। हमारा बस कर्म पर अधिकार है, फल देने वाला तो इस सृष्टि में अनादि कालों से विराजमान है।

ब्रह्माकुमारी स्मृति बुधिया, चार्टेड एकांउटेंट, कोरबा ने कहा कि नकारात्मकता के भंवर जाल में फंसकर व्यक्ति दिग्भ्रमित हो जाता है। तनाव हमें असफलता एवं संतुष्टि से दूर ले जाती है। उन्होंने कहा कि ध्यान से शांति मिलती है और मन की एकाग्रता बढ़ती है।

विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि तनाव से मुक्ति के लिए स्वस्थ जीवन शैली एवं शाकाहार पूर्ण जीवन शैली अपनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि तनाव से निपटने के लिए योग आसन और श्वास अभ्यास की अपनी श्रृंखला का पालन करना चाहिए।