समय का सही प्रबंधन करने से मिलेगी सफलता – कलेक्टर

कलेक्टर ने आकांक्षा आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों को बताए जेईई-नीट परीक्षा की तैयारियों के गुर

एन आई टी रायपुर के पोल स्टार्स ने किया संवाद, सलेक्शन की दिखाई दिशा

जांजगीर-चांपा 09 अक्टूबर 2024। कलेक्टर आकाश छिकारा के निर्देशन में एन आई टी रायपुर के छात्रों ने आज आकांक्षा आवासीय विद्यालय में जेईई व नीट की तैयारी कर रहे बच्चों से संवाद किया। कार्यक्रम में कलेक्टर आकाश छिकारा स्वयं उपस्थित रहे। उन्होंने नीट व जेईई एस्पिरेंट्स से मुलाकात कर उनकी पढ़ाई के बारे में चर्चा करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि समय का सही प्रबंधन करने से सफलता जरूर मिलती है, इसलिए लगातार तैयारी करते रहे। उन्होंने पढ़ाई व तैयारी में आ रही समस्याओं के बारे में विद्यार्थियों से जानकारी भी ली। कलेक्टर ने विद्यार्थियों से कहा कि समय के साथ किए गए प्रबंधन पढ़ाई में बहुत आगे ले जाते है। सिलेबस से संबंधित कोई भी समस्या आने पर टीचर से प्रश्न करें और सॉल्यूशन के बारे में विस्तार से जाने।


कलेक्टर ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के संबंध में सभी टॉपिक के अधिक से अधिक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को हल करने, टॉपिक की विस्तार से समझने कहा। उन्होंने शिक्षकों को सिलेबस का शेड्यूल पूरा करने कहा। उन्होंने शिक्षकों को थ्योरी को पढ़ाने के बाद उससे संबंधित प्रश्न भी कराने व पढ़ाये टॉपिक से संबंधित प्रश्नों का प्रतिदिन होमवर्क देने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रों से कहा कि पिछले वर्षों के प्रश्नो का लगातार अभ्यास करते रहें। उन्होंने छात्रों से सभी चेप्टर से अधिक से अधिक प्रश्न अभ्यास करने कहा। कलेक्टर ने परीक्षा में सफलता के टिप्स भी दिये और बताया कि तैयारी के दौरान समय समय पर होने वाले मॉक टेस्ट, कोचिंग संस्थाओं के विशेषज्ञों द्वारा तैयार टेस्ट पेपर, रिवीज़न का महत्व को बताया। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर श्री दुर्गा प्रसाद अधिकारी ने कहा कि आज के समय में उच्च शिक्षा को लेकर चुनौतियां बहुत है कि इसलिए जरूरी है कि पढ़ाई के लिए तनाव नहीं लेना है, बल्कि अच्छे से उस विषय की तैयारी करना है और समय का सही प्रबंधन करना है। डिप्टी कलेक्टर श्री सुमित बघेल, श्री विक्रांत साहू, श्री दीपक यादव, शिक्षकगण सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

एन आई टी रायपुर के पोल स्टार्स ने किया संवाद –

जिला प्रशासन द्वारा जिले के चयनित 11 वी, 12 वीं के छात्र छात्राओ को दो वर्षीय पाठ्यक्रम सहित एवं ड्रॉपर बैच को नीट व जेईई की निःशुल्क आवासीय तैयारी कराई जाती है। इन्हें विनोबा पोल स्टार्स कार्यक्रम में जिले के लिए एन आई टी रायपुर के छह छात्रों को चुना गया है। जो आकांक्षा के छात्र छात्राओं का मार्गदर्शन करेंगे।