छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय ऑनलाइन शतरंज चयन स्पर्धा का शुभारंभ, छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा ने किया वर्चुअल उद्घाटन

रायपुर । छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय ऑनलाइन शतरंज चयन स्पर्धा का उदघाटन अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के सचिव भारत सिंह चौहान की गरिमामय उपस्थिति में हुआ। ओलंपिक संघ के सचिव व छत्तीसगढ़ चेस एसोसिएशन के संरक्षक गुरुचरण सिंह होरा व छत्तीसगढ़ शतरंज एडहॉक कमेटी के चेयरमैन राघवेंद्र सिंह सिंघानिया बतौर अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए। राघवेंद्र सिंघानिया ने स्वागत भाषण में कहा कि भारतीय शतरंज महासंघ के सचिव भारत सिंह चौहान व ओलम्पिक संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा के सान्निध्य में शतरंज को उच्च शिखर पर ले जाएंगे, ताकि आगे चलकर एक मिशाल के तौर पर याद किया जा सके

छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा ने कार्यक्रम का वर्चुअल उदघाटन करते हुए कहा कि मैं शतरंज का खिलाड़ी रहा हूं । मेरा बचपन से शतरंज से नाता रहा है। वर्तमान में शतरंज एडहॉक कमेटी ऊर्जावान लोगों के हाथ में है। आज के आयोजन को लेकर मैं ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा की । उन्होंने भी इस आयोजन को लेकर प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने शतरंज खिलाड़ियों को आश्वस्त किया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री ट्रॉफी के तर्ज पर आगे फिर बड़ा आयोजन करेंगे।

ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के सचिव भारत सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि एडहॉक कमेटी द्वारा अल्प समय में इतना अच्छा आयोजन कर चुनौतीपूर्ण कार्य किया है। इसके लिए पूरी टीम को बधाई। उन्होंने छत्तीसगढ़ में शतरंज के भीष्मपितामह विनोद राठी के कार्यो की जमकर सराहना की । उन्होंने कहा कि अब छत्तीसगढ़ में शतरंज सही ट्रैक पर आ रहा है । ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’ उक्ति पर जोर देते हुए कहा कि अब शतरंज की दुनिया में छत्तीसगढ़ को आयोजन को लेकर जाना जाएगा । उन्होंने विगत 15 वर्षों से छत्तीसगढ़ में शतरंज के विकास को लेकर संघो द्वारा किये गए कार्यों पर असंतुष्टि जाहिर की।

मीडिया प्रभारी हेमन्त खुटे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस चैंपियनशिप में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग,राजनांदगांव, सरगुजा, महासमुंद,रायगढ़, कोरबा,बस्तर, बालोद, सूरजपुर, कोरिया,मुंगेली, धमतरी, कवर्धा, बेमेतरा सहित कुल 16 जिलों से 202 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। चयन स्पर्धा अंडर-10,12,14,16 व अंडर-18 पांच आयु समूहों में हो रही है जो कि 13 जून तक चलेगी। इस स्पर्धा में प्रत्येक वर्ग से 2-2 खिलाड़ी राष्ट्रीय स्पर्धा में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन कमेटी के सदस्य व चेकमेट कोविड के नोडल अधिकारी एम चंद्रशेखर ने किया। प्रतियोगिता अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी टोरनेलो फार्मेट पर लेपटॉप व पर्सनल कम्यूटर के साथ खेली जा रही है। प्रतियोगिता का संचालन फीडे आर्बिटर रविकुमार कर रहे हैं।