आईपीएल के नए नियमों से किन खिलाड़ियों की कटेगी सैलरी, सिर्फ धोनी पर ही नहीं गिरेगी गाज

नईदिल्ली : आईपीएल 2025 के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों के रिटेंशन को लेकर नियम जारी हो चुके हैं. 28 सितंबर को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से इन नियमों का एलान किया गया था. आईपीएल के नियमों में ‘अनकैप्ड’ प्लेयर्स वाले नियम ने सभी का ध्यान खींचा था, जिसको लेकर कहा जा रहा था कि यह नियम एमएस धोनी के लिए लाया गया है, लेकिन धोनी के अलावा भी कई और ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्हें अनकैप्ड प्लेयर्स की लिस्ट में रखा जाएगा और उनकी सैलरी में कटौती हो सकती है.

अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने पिछले पांच सालों से कोई अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला. मेगा ऑक्शन से पहले टीम अनकैप्ड खिलाड़ियों को 4 करोड़ रुपये में रिटेन कर सकती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक कैप्ड खिलाड़ी को रिटेन करने के लिए टीम को कम से कम 11 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं. तो आइए जानते हैं कि धोनी के अलावा अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में किन प्लेयर्स सैलरी में कटौती हो सकती है. 

1 विजय शंकर 

आईपीएल 2024 में विजय शंकर गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हुए नजर आए थे. 2019 में टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच खेलने वाले विजय आईपीएल 2025 में अनकैप्ड प्लेयर्स की तरह रिटेन होने के लिए उपलब्ध होंगे.

2- अमित मिश्रा

अमित मिश्रा ने भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच 2017 में खेला था. 2024 के आईपीएल में भारतीय स्पिनर लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से खेलते हुए नजर आए थे. इस बार के मेगा ऑक्शन से पहले अमित मिश्रा भी अनकैप्ड प्लेयर्स के रूप में रिटेन होने के लिए उपलब्ध होंगे. हालांकि उन्हें रिटेन किए जाने के चांस बहुत कम हैं. 

3- संदीप शर्मा

संदीप भी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 2015 में खेला था. संदीप आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे. संदीप भी इस बार अनकैप्ड प्लेयर्स के रूप में रिटेन होने के लिए उपलब्ध रहेंगे. 

4- मयंक मार्कंडे 

लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2019 में खेला था. आईपीएल 2024 में वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए नजर आए थे. मयंक भी अनकैप्ड रिटने प्लेयर्स की लिस्ट में शामिल होंगे. 

5- कर्ण शर्मा 

टीम इंडिया के लिए 2014 में आखिरी मैच खेलने वाले कर्ण शर्मा आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए नजर आए थे. कर्ण भी अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन के लिए मौजूद रहेंगे. 

6- मोहित शर्मा

मोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2015 में खेला था. आईपीएल 2024 में मोहित गुजरात टाइटंस का हिस्सा रहे थे. ऐसे में मोहित भी अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन के लिए मौजूद रहेंगे. 

6- मोहित शर्मा

मोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2015 में खेला था. आईपीएल 2024 में मोहित गुजरात टाइटंस का हिस्सा रहे थे. ऐसे में मोहित भी अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन के लिए मौजूद रहेंगे. 

7- पीयूष चावला

पीयूष चावला आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए नजर आए थे. पीयूष ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2012 में खेला था. इस लिहाज से पीयूष भी आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन के लिए मौजूद रहेंगे. 

8- ऋषि धवन

आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स का हिस्सा रहने वाले ऋषि धवन ने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच 2016 में खेला था. इस तरह से ऋषि धवन भी आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन के लिए मौजूद रहेंगे.