नवरात्रि को लेकर माता की प्रतिमाएं बनाने में जुटे कलाकार

अजमेर 29 सितंबर (वेदांत समाचार)। तीन अक्टूबर से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्रों के लिए अजमेर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। नवरात्रों को लेकर माता की प्रतिमाएं बनाने वाले कारीगर पूरी तैयारी के साथ काम को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। अजमेर के सैकड़ों पांडालों में माता की प्रतिमा स्थापित की जाएगी और 9 दिनों तक शहर में गरबों की धूम रहेगी।

शहर के वैशाली नगर, आनासागर चौपाटी के निकट माता की भव्य प्रतिमाएं बनाई जा रही हैं तो वहीं बनी हुई प्रतिमाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मूर्ति बनाने वाले कलाकार श्रवण ने बताया कि आगामी नवरात्रों को लेकर वह माता की मूर्तियां बना रहे हैं। पिछले 15 सालों से प्रतिमाएं बनाने का काम कर रहे श्रवण ने बताया कि माता की प्रतिमा को बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस और जूट का उपयोग किया जाता है, सांचे के जरिए मूर्ति को आकार दिया जाता है उसके बाद कलर का इस्तेमाल कर उसे अंतिम रूप दिया जाता है। उनके द्वारा बनाई गई प्रतिमाओं को लोग पसंद करते हैं वह शहर के अनेक स्थानों से उनकी बनाई गई मूर्ति को खरीदने के लिए आते हैं। 

उन्होंने कहा कि उनके पास 3- 4 फीट से लेकर 8 फीट तक की मां दुर्गा की प्रतिमाएं हैं। उन्होंने बताया कि मूर्ति को बनाने में काफी खर्च आता है और मेहनत भी लगती है। ढाई हजार रुपये से लेकर 7 से 8 हजार तक में उनकी बनाई मूर्ति बिकती है। मूर्ति बनाने में श्रवण के साथ उनके परिवार के अन्य लोग भी यही कार्य पिछले कई सालों से करते आ रहे हैं।