NTPC लारा द्वारा स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत श्रमदान एवं बुक्कड़ नाटक की आयोजन

रायगढ़,27 सितम्बर (वेदांत समाचार) । लारा में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत एनटीपीसी लारा के कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार के नेतृत्व में 27 सितंबर 2024 को सफाई लक्ष्य इकाई (सीटीयू) के अंतर्गत निकटवर्ती गांव छपोरा बाजार में श्रमदान द्वारा सामूहिक सफाई की गई। साथ ही स्वस्थ एवं रोगमुक्त समाज के लिए स्वच्छता एवं सफाई के महत्व पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कचरा का सही प्रबंधन के लिए डस्ट्बिन का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन एनटीपीसी लारा के कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार ने किया।

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री कुमार ने हमारे दैनिक जीवन में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया तथा बताया कि किस प्रकार गंदा परिवेश में हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है। श्री कुमार ने इस बात पर भी जोर दिया कि हम यह पखवाड़ा क्यों मना रहे हैं तथा हमारे जीवन में इसका क्या महत्व है। चूंकि इस वर्ष का विषय ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ है, इसलिए इस आयोजन के माध्यम से हम अपनी सभी गतिविधियों में स्वच्छता बनाए रखने की संस्कृति को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। एनटीपीसी लारा द्वारा विभिन्न सफाई गतिविधियां, जागरूकता अभियान एवं श्रमदान का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष स्वच्छता ही सेवा अभियान तीन प्रमुख बिंदुओं पर केंद्रित रहेगा। इनमें जनभागीदारी, जागरूकता और पैरवी, अभियान के दूसरे स्तंभ के रूप में स्वच्छता के लिए श्रमदान और स्वच्छता लक्षित इकाई का कायाकल्प शामिल है।

इस थीम पर लंबे समय से स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत वाले स्थानों की पहचान कर सफाई की जा रही है। कुछ ऐसे जगह जिसको विकसित किया जा सकता है उसपर भी कार्य किया जा रहा है। अभियान के तीसरे स्तंभ के रूप में सफाई कार्य में लगे सफाई मित्रों की स्वास्थ्य जांच और सामाजिक सुरक्षा के बारे में उनको अवगत कराया जाएगा। स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन 2 अक्टूबर 2024 को महात्मा गांधी जयंती पर होगा। इस दिन महात्मा गांधी की स्वच्छता की अवधारणा को लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।