इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विद्यार्थियों का डेंटल चेकअप कैंप आयोजित

कोरबा, 13 सितम्बर (वेदांत समाचार)। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विद्यार्थियों के लिए डेंटल चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। डॉ. इम्तियाज और उनकी टीम ने विद्यार्थियों के मुँह और दांतों का परीक्षण किया।


विद्यार्थियों को दांतों की देखभाल और सफाई के बारे में जानकारी दी गई। डॉक्टरों के द्वारा एक-एककर सभी विद्यार्थियों के मुँह एवं दाँतों का परीक्षण कर आवश्यक सलाह व सावधानियाँ दी गई । डॉक्टरों के द्वारा एक-एककर सभी विद्यार्थियों के मुँह एवं दाँतों का परीक्षण कर आवश्यक सलाह व सावधानियाँ दी गई ।

विद्यालय के कार्यालयीन स्टॉफ के द्वारा प्रत्येक विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया तत्पश्चात विद्यार्थियों कतारबध्द होकर अलग-अलग डॉक्टरों के पास जाकर अनुशासित होकर अपने दाँतों का परीक्षण करवाए ।सभी विद्यार्थियों के डेंटल चेकअप में प्री प्राइमरी विंग के सभी शिक्षिकाओं का सराहनीय योगदान रहा।


डॉ. इम्तियाज ने बताया कि मानव शरीर में दाँतों का अपना विशेष स्थान है । यदि आपके दाँत सुंदर और आकर्षक हैं तो आप सभी के प्रशंसा के पात्र बनते हैं । जरूरत है दाँतों की उचित देखभाल व नियमित सफाई की । दाँतों की देखभाल व सफाई में की गई जरा सी भी चूक हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाती है । मानव मुखड़े की सुंदरता बहुत कुछ दंत या दाँत पंक्ति पर निर्भर रहती है । दाँतों की नियमित सफाई में हमारे ब्रश करने का तरीका भी अपना महत्व रखता है । हमें ब्रश करने के लिए कोमल ब्रश का उपयोग करना चाहिए एवं गोलाकार घुमाकर ब्रश करना चाहिए । हमें हमेंशा संतुलित आहार व अच्छा पोषण लेना चाहिए । हमें अपने दाँतों के व्यायाम के लिए कड़ी चीजें जैसे-गन्ना, कच्ची सब्जियाँ फल आदि खाना चाहिए ।

विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है और विद्यार्थियों को नियमित रूप से डेंटल चेकअप करवाना चाहिए।