MP में अधिकारी नहीं अब मंत्री होंगे निगम-मंडलों के अध्यक्ष, सीएम ने लिया निर्णय

भोपाल। प्रदेश में निगम-मंडलों में अब अधिकारी नहीं बल्कि मंत्री अध्यक्ष होंगे। राजनीतिक नियुक्तियों की सुगबुगाहट के बीच मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव ने यह निर्णय लिया है। साथ ही यह भी निर्धारित किया है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर से प्रदेश में स्वच्छता ही सेवा अभियान प्रारंभ किया जाएगा। यह दो अक्टूबर तक चलेगा।

दिसंबर 2023 में सरकार के गठन के बाद विभिन्न निगम और मंडलों के अध्यक्षों को हटा दिया गया था। राजनीतिक नियुक्तियां न होने के कारण संबंधित विभाग के अपर मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव को अध्यक्ष का प्रभार सौंप दिया था। वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक प्रदेश में स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान आरंभ किया जाएगा।

स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता के विचार पर केंद्रित इस अभियान के अंतर्गत स्वच्छता अपने व्यवहार में आत्मसात करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सभी स्तर पर गतिविधियां संचालित की जाएंगी। सभी मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रभार के जिले में अभियान प्रारंभ करें। साथ ही बताया कि जिलों की भौगोलिक सीमाओं की विसंगतियों के कारण होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए परिसीमन आयोग का गठन किया है। सभी मंत्रीगण अपने-अपने क्षेत्र तथा प्रभार के जिलों में परेशानियों को चिह्नित करें तथा इस संबंध में लोगों के सुझाव भी प्राप्त करें।

17 सितंबर को ही जन औषधि केंद्रों का होगा शुभारंभ

  • मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर जन औषधि केंद्रों का भी शुभारंभ होगा। बैठक में स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान को लेकर दिए प्रस्तुतीकरण में बताया कि कई कार्यक्रम होंगे।
  • सफाई मित्र सुरक्षा शिविरों में सुरक्षा प्रशिक्षण, सुरक्षा सामग्री वितरण, स्वास्थ्य जांच और जागरूकता-सत्र आयोजित होंगे।
  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के वे क्षेत्र जो हमेशा गंदे रहते हैं, उन्हें स्वच्छ बनाने को चुनौती के रूप में लिया जाएगा। यहां उद्यान और वरिष्ठ नागरिकों के बैठने के लिए स्थान बनाए जांएगे।
  • बैठक मुख्यमंत्री ने बताया कि 1978 के बाद प्रदेश को एक नया एयरपोर्ट मिला है। रीवा एयरपोर्ट से एयर कार्गो सुविधाएं भी आरंभ हों, इसका प्रयास रहेगा।