जांजगीर जिले में 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा ’’स्वच्छता ही सेवा अभियान’’

स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता थीम पर चलेगा अभियान

कलेक्टर ने बैठक लेकर दिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश

जांजगीर-चांपा 09 सितम्बर 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता थीम पर आयोजित ’’स्वच्छता ही सेवा अभियान’’ के संबंध में जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। जिससे लोगो में स्वच्छता के प्रति सोच को बदला जा सके एवं सामूहिक रूप से गांव एवं शहर को स्वच्छ बनाये रखने में अपनी भूमिका निभा सके। कलेक्टर ने बैठक में स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 में सभी नागरिकों को शामिल करने कहा। इस अभियान में जनभागीदारी, सम्पूर्ण स्वच्छता, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर को शामिल किया गया है।


कलेक्टर ने कहा कि ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वच्छ एवं पर्यावरण को हरा-भरा बनाए रखने के लिए मेगा सफाई अभियान चलाकर गंदे और कचरा स्थलों (ब्लैक स्पॉट) को साफ करने आमजन की भागीदारी सुनिश्चित कराना है। स्वच्छता के लिए सार्वजनिक भागीदारी- इस कार्य में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उक्त अभियान के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान के तहत जिले में स्वच्छता अभियान चलाकर सार्वजनिक स्थानों, पार्क, शौचालय, स्टेशन, धार्मिक स्थलों आदि में व्यापक साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा के लिए यह जरूरी है कि स्थानीय निकाय, सार्वजनिक उपक्रम, गैर सरकारी संगठन, नागरिक समाज संगठन, उद्योग, पखवाड़े के दौरान प्रत्येक नागरिक, समुदाय और संगठन की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करें। इसका उद्देश्य सभी नागरिकों के भीतर कर्तव्य की भावना को बढ़ावा देना और लोगों के दैनिक जीवन में स्वच्छता को समझने और उससे जुड़ने के तरीके को बदलना है।


बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गोकुल रावटे ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान एक पेड़ मां के नाम, शैक्षणिक सामूहित प्रदर्शन, स्वच्छ फूड स्ट्रीट, स्वच्छ भारत कल्चरल फेस्ट, जीरो वेस्ट ईवेन्ट, वेस्ट टू आर्ट, एनजीओ एवं स्व सहायता समूहो का मोबिलाईजेशन, स्वच्छता आउटरिच अभियान, स्वच्छता दौड़, सायकल रैली, मैराथन, स्वच्छ वार्ड, स्वच्छ ग्राम प्रतियोगिता, स्कूल के बच्चों को अभियान में शामिल करना, वाल पेंटिंग एवं सौंदर्यीकरण, स्वच्छता शपथ, विशेष ग्राम सभा, स्वच्छता संभाग आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान अपर कलेक्टर एस पी वैद्य सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे