Post office Scheme: अक्टूबर से बढ़ सकती हैं ब्याज दरें, ऐसे करें सरकारी योजनाओं में निवेश…

Post office schemes: पोस्ट ऑफिस अक्टूबर में अपने ब्याज दर बदल सकता है. इस बदलाव के बाद निवेश में मिलने वाले रिटर्न पर असर होगा. अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना चाहते हैं, तो ब्याज दर बदलने से पहले निवेश कर लें.

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसे स्कीम्स के बारे में बताएंगे, जो सबसे अच्छा रिटर्न देती है.

पोस्ट ऑफिस निवेशकों को सुरक्षित प्लेटफॉर्म देता है. इसमें आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही है. इसके साथ ही आपको निवेश पर अच्छा खासा रिटर्न मिल जाता है. पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम्स तो बैंक की एफडी से भी बेहतर रिटर्न देती है.

वहीं पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम्स में सेक्शन 80 (सी) के तहत टैक्स पर भारी छूट भी मिल जाती है. हम अब ऐसी स्कीम्स के बारे में बात करेंगे, जिनका लाभ आप बस पोस्ट ऑफिस के जरिए ही उठा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में ही मिलती है ये तीन स्कीम्स

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई योजना चलाता है. लेकिन कुछ ऐसी भी योजनाएं है, जिनका फायदा आप पोस्ट ऑफिस से ही ले पाएंगे. इनमें नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (MSSC) और मासिक आय योजना (MIS) शामिल की गई है.

अगर आप इनमें से किसी भी योजना का फायदा लेना चाहते हैं, तो आप पोस्ट ऑफिस से ये योजना ले सकते हैं.

चलिए इनके बारे में डिटेल में समझते हैं.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट को राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र भी कहा जाता है. यह पोस्ट ऑफिस की स्कीम फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह काम करता है. इस स्कीम की अवधि 5 साल की है. इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस योजना में निवेश कर चुके हैं. जिसके बाद इस योजना पर लोगों को और भरोसा हो गया है. इस स्कीम में 7.7 फीसदी का सलाना ब्याज मिल जाता है.

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC)

जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है, ये स्कीम खास तौर पर महिलाओं के लिए ही बनाई गई है. इस स्कीम में महिलाएं 2 साल तक पैसे जमा सकती है. इस स्कीम में ब्याज दर सालाना 7.5 फीसदी है. वहीं इस स्कीम में स्मृति ईरानी भी निवेश कर चुकी है.

मासिक आय योजना (MIS)

इस स्कीम को मंथली इनकम सेविंग स्कीम भी कहा जाता है. यह निवेशकों के बीच काफी पॉपुलर है. क्योंकि इस स्कीम के तहत निवेशकों की हर महीने इनकम हो जाती है. मंथली इनकम सेविंग स्कीम के तहत सिंगल अकाउंट 9 लाख और ज्वाइंट अकाउंट 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. इस स्कीम में सालाना 7.4 फीसदी तक ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की कई और ऐसी योजना भी है, जिनमें अच्छा खासा ब्याज मिल जाता है. पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) पर 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है. इसके सुकन्या समृद्धि योजना पर भी सालाना 8.2 प्रतिशत का ब्याज ऑफर किया जा रहा है. इन दोनों की स्कीम में सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है.

इसके साथ ही डाकघर बचत खाता में 4 फीसदी ब्याज मिल रहा है. यह सबसे कम ब्याज है.

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की एफडी पर समय के आधार पर ब्याज मिलता है. जैसे 1 साल के लिए एफडी कराने पर 6.9 फीसदी ब्याज, 2 साल के लिए एफडी कराने पर 7.0 फीसदी ब्याज, 3 साल के लिए एफडी कराने पर 7.1 फीसदी ब्याज और 5 साल के लिए एफडी कराने पर 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

इसके अलावा 5 साल के लिए आरडी कराने पर 6.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. वहीं सार्वजनिक भविष्य निधि योजना (PPF) पर 7.1 फीसदी ब्याज और किसान विकास पत्र (KVP) पर 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.